Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिले में गत दो दिनों में 85 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं । वृक्ष महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में पौधारोपण किया गया। जिला कलेक्टर ने बताया कि एक अभियान के रूप में आमजन की सक्रिय भागीदारी से सघन पौधारोपण किया गया । सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर भी वृक्ष महोत्सव आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि विभिन्न सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, पार्कों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण किया गया है। उन्होंने बताया कि बीकानेर पंचायत समिति में 32 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

*बम्बलू में आयोजित हुआ मुख्य कार्यक्रम*
मुख्य कार्यक्रम बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बम्बलू में आयोजित हुआ । कार्यक्रम में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी है । ईश्वर ने वृक्षों के माध्यम से ऑक्सीजन देकर हमें वृक्ष वरदान के रूप में दिए हैं । हमें पौधारोपण के पवित्र अभियान में शामिल होकर अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभानी चाहिए । उन्होंने कहा कि पुकार अभियान में भी बेटी जन्म के अवसर पर सहजन फली का पौधा लगाने की मुहिम को जन-जन तक पहुंचाएं।
मनरेगा के अधिशाषी अभियंता रामनिवास शर्मा ने बताया कि जिले की विभिन्न पंचायत समितियों में पौधे लगाए जा रहे हैं । विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा ने वृक्षारोपण कार्य योजना की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर दसवीं कक्षा में 75% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी भगवती और सुंदरलाल का सम्मान किया गया । ग्राम पंचायत की सरपंच सुमित्रा देवी ने गांव में हुए विकास कार्यों से अवगत कराया तथा पौधारोपण अभियान को आगे बढ़ाने में भागीदारी निभाने की बात कही ।
कार्यक्रम में सहायक अभियंता सुंदर लाल गोदारा, रामेश्वर बेनीवाल सहित जीटीए रुखसार ,दिलीप कुमार जिला समन्वयक आईईसी गोपाल जोशी व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे । हेतराम कुकणा ने आभार व्यक्त किया।

Author