Trending Now




बीकानेर,जिले के विभिन्न इलाकों में सोलर कंपनी की ओर से खेजड़ी के लगभग 300 पेड़ काटने का मामला सामने आया है। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों-किसानों ने कलेक्ट्रेट पहुंच कर प्रदर्शन किया है। कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने और दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग उठाई है।

प्रदर्शनकारियों में जीव रक्षा संस्थान बीकानेर, ग्राम पंचायत नाल बड़ी, ब्लॉक कॉन्ग्रेस कमेटी, छत्तरगढ़ सहित अन्य कई संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल रहे। इन प्रतिनिधियों ने नारे लगते हुए विरोध दर्ज करवाया वहीं कलेक्टर के नाम ज्ञापन भी सौंपा है।

ज्ञापन में यह बताया गया कि काश्तकारों और ग्रामीणों की भूमि को सोलर कम्पनी प्रेरक ग्रीनटेक प्रा.लि. ने लीज पर ले रखी है। लेकिन बिना उनकी जानकारी लगभग 300 खेजड़ी के पेड़ अवैध रूप से काट दिये गये हैं।

जब काश्तकारों, ग्रामीणों को इस बात का पता चला तो उन्होनें कम्पनी के विरूद्ध एक आपराधिक मामला 130/2023 भी दर्ज करवाया है।राज्य संरक्षित पेड़ खेजड़ी को काटना कानूनन अपराध है।

खेजड़ी के पेड़ों से ग्रामीणों व किसानो की भावनाएँ भी जुड़ी है। जिससे ग्रामीण व किसान आक्रोशित हैं। लेकिन अभी तक पुलिस ने कम्पनी के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं की है। ना ही पुलिस ने किसी को गिरफ्तार किया और ना ही खेजड़ी को काटने में काम आने वाले उपकरणों को जब्त किया गया। तब कलेक्टर के सामने प्रदशर्न करने का रास्ता चुना।ज्ञापन में यह भी मांग की गई है। राज्य संरक्षित पेड़ खेजड़ी को अवैध रूप से काटने वाली इस प्राइवेट सोलर कम्पनी के नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर एवं काम में लिए गये उपकरण जैसे आरा मशीन, ट्रेक्टर आदि को पुलिस द्वारा जल्द से जल्द जब्त कर कार्यवाही को अंजाम तक पहुंचाया जाए।

Author