Trending Now




बीकानेर,नोखा,आज विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने विभिन्न विधेयकों पर चर्चा में भाग लिया और आवश्यक सुझाव दिया ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार पिछले चार साल में जिंदा लोगों का सम्मान नहीं कर पाई, प्रदेश में महिला अत्याचार में प्रथम स्थान, दलित अत्याचार में प्रथम, बलात्कार, गैंगरेप के बढते मामले चिन्ता का विषय है । किसानों का सम्मान नहीं किया, नौजवानों का सम्मान नहीं किया और अब मृत लोगों का सम्मान करने की बात कर रही है । यह विधेयक सरकार अन्याय के खिलाफ लड़ने वालों व जनता की आवाज रोकने के लिए लाई है जो न्यायोचित नहीं है ।

*राजुवास बीकानेर व राजुवास जोबनेर में संतुलित बंटवारा किया जाए*
*पशु चिकित्सक भर्ती तत्काल पूर्ण की जाए*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्विद्यालय जोबनेर के लिए जो बिल लाया गया है उससे पहले राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर की स्थिति भी जान लेनी चाहिए क्योंकि केवल नए विश्विद्यालय और कॉलेज खोलना मात्र ही पर्याप्त नहीं हैं बल्कि उसमे मूलभूत आवश्यकताओं और स्टाफ की पूर्ति करना भी जरूरी होता है।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि जब बात राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर की की जाए तो वहां पर पिछले 10 वर्षों से असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर आदि शैक्षणिक स्टाफ के एक भी पद पर स्थाई भर्ती नहीं की गई है, विश्विद्यालय और उनके संगठक सरकारी महाविद्यालयों में वर्षों से पद रिक्त चल रहे है जिसकी वजह से वहां अध्ययन कर रहे छात्रों को गुणवक्ता युक्त शिक्षा नहीं मिल पा रही है, इसलिए नए- नए विश्व विद्यालयों और कालेजों के खोलने से पहले सरकार को इन लम्बे समय से चले आ रहे विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के लिए फेकल्टी के नियमित नियुक्ति के लिए एक ऐसा मैकेनिज्म बनाना चाहिए ताकि जैसे ही पद रिक्त हो तुरंत भरा जा सके । इस सरकार ने अपने पांच साल के इस कार्यकाल में पशुपालन विभाग में नए-नए कॉलेज खोलने की घोषणाएं की । लेकिन धरातल पर अभी तक एक भी नई कॉलेज कार्यरत होती नजर नहीं आ रही है

पशुचिकित्सक की ना तो नियुक्ति दी न ही 5 सालों में कोई नई भर्ती विज्ञप्ति की घोषणा की है 900 पदों की पशु चिकित्सा अधिकारी की भर्ती जो कि पिछली हमारी सरकार की वर्ष 2017 की बजट घोषणा थी उसको भी पांच सालों में अभी तक पूरी नहीं करवा पाए हैं अभी तक यह भर्ती लंबित हैं प्रदेश के हजारों बेरोजगार पशु चिकित्सक 5 वर्ष से इसकी बाट जोह रहे हैं लेकिन इस सरकार में उनकी सुनने वाला कोई नहीं है ।

महोदय विभाग में 70% से भी ज्यादा पद पशुचिकित्सकों के रिक्त चल रहे हैं और पिछले वर्ष ही हम सब ने देखा कि डॉक्टर्स के अभाव में प्रदेश में लम्पी बीमारी से किस प्रकार लाखों की संख्या में गौ माता की अकाल मृत्यु हुई थी।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि बजट घोषणा में राजूवास बीकानेर का नाम गुरू जम्भेश्वर भगवान के नाम से किया गया था लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है ।

*सात मंत्रियों के बावजूद चार साल में बीकानेर में एक भी विश्वविद्यालय नही खुलना दुर्भाग्यपूर्ण*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि प्रदेश में जो भी विश्वविद्यालय खुल रहा है उसे जोधपुर में खोला जा रहा है । हमारे बीकानेर जिले में तीन मंत्री सरकार में व चार मंत्री विभिन्न बोर्डों में है फिर भी एक भी विश्वविद्यालय बीकानेर में नहीं खुलना दुर्भाग्य है । बीकानेर में स्थापित सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय राजस्थान में एसएमएस महाविद्यालय के बाद सबसे पूराना है । बीकानेर संभाग में पांच मेडिकल कॉलेज है फिर भी विश्वविद्यालय जोधपुर में खोला जा रहा है जो बीकानेर के लिए न्यायसंगत नहंी है

*नरसी ग्रुप में नोखा का नाम रोशन किया*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि जहां स्कील-हुंनर,हुनरमंद हाथ नाम आ जाता है उसके आगे स्वतः ही विश्वकर्मा जुड़ जाता है । स्कील इंडिया के तहत नोखा के हजारों नौजवानों को विभिन्न प्रदेशो में रोजगार प्राप्त है ।इंटीरियर क्षेत्र में नोखा की अलग ही काबिलियत है । संसद भवन में इंटिरियर का कार्य नरसी ग्रुप व नरसी जी कुलरिया की टीम ने किया जो हम सब के लिए गौरव की बात है ।

Author