Trending Now




बीकानेर,जीवन के सबसे काले अध्याय अर्थात मौत के बाद शव को दाह संस्कार स्थल तक पहुंचाने और मृतक के परिजनों को सहूलियत प्रदान करने के लिए परदेशियों की बगेची मुक्तिधाम सेवा समिति में शर्मा परिवार की ओर से गुप्तदान करते हुए मुक्ति रथ वाहन उपलब्ध करवाया गया है। जिसको गुरूवार को शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत ने मुक्ति धाम को समर्पित किया। इस मौके पर परदेशियों की बगेची की समिति के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। प्रबंधक राजीव शर्मा की प्रेरणा से दिए गये इस रथ सरोमन गंगा से एक ओर जहां मृत व्यक्ति के परिजनों को सिर्फ एक फोन कॉल पर यह सुविधा उनके दरवाजे पर उपलब्ध हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर जीवन के अंतिम यात्रा में मृत आत्मा के साथ उनके परिजन भी वाहन में बैठकर दाह संस्कार स्थल तक जा पाएंगे। सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि अपनों के दूर जाने से दुखी परिवार की मदद करना पुण्य का काम है। इसी अवधारणा को समझते हुए शर्मा परिवार की ओर से यह रथ प्रदान किया गया है। यह शव को दाह संस्कार स्थल तक निःशुल्क ले आएगा। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष प्रदीप भारद्वाज,सचिव दीपक गौड़,उपाध्यक्ष सुरेश गुप्ता,कोषाध्यक्ष दिनेश वत्स,मनोज कल्ला,अश्वनी शर्मा,प्रमोद भारद्वाज,अंकुश शुक्ला,रवि पुरोहित,राहुल जादूसंगत,डॉ मिर्जा हैदर बेग,वाहन चालक भंवर,मुक्तिधाम व्यवस्था संभालने वाले मुकेश जोशी व गुरूद्वारा श्री गुरू रामदास ब्रान्दाबास के सेवादार गुरूविन्द्र सिंह भी मौजूद रहे।
समिति की ओर से चल रहे है एक ही छत्त के नीचे अनेक चिकित्सकीय सेवाएं
प्रबंधक ने बताया कि परदेशियों की बगेची मुक्तिधाम सेवा समिति के बैनर तले चिकित्सा सेवा में भी अनुकरणीय कार्य किया जा रहा है। रानीबाजार स्थित जिला उद्योग केन्द्र के पास समिति की ओर से मोहल्लेवासियों व भामाशाहों के सहयोग से चल रहे स्वास्थ्य केन्द्र में होम्योपैथिक,ऐलापैथिक व आयुर्वेदिक की सेवाएं एक ही जगह पर दी जा रही है और जल्द ही यूनानी चिकित्सकीय पद्वति से भी इलाज की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्र पर समय समय पर प्रशासन के अधिकारी व राजनेताओं ने निरीक्षण कर प्रशंसा की तथा इसे चिकित्सा संकुल योजना के मॉडल के रूप में प्रदेश के लिये अनुकरणीय पहल बताया।
कमेटी करेगी मॉनिटरिंग
प्रबंधक शर्मा के अनुसार इस वाहन की सुविधा को जरूरतमंद आम आवाम तक उपलब्ध कराने के लिए सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी। जो इसके रखरखाव व नियत्रंण का काम करेगी। साथ ही लावारिश,असहाय,निर्धन व जरूरतमंद शवों का भी विधिविधान से निःशुल्क दाहसंस्कार भी करवाया जाएगा।

Author