Trending Now




बीकानेर,नोखा,आज विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने प्रदेश के राशन डीलरो की विभिन्न मांगों को पूरा करने व मेलो में सुचारू व्यवस्था करने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि सरकार राशन डीलरों की मांग पर राजस्थान कॉन्ट्रेक्चूअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स 2022 में नियमतीकरण करने, राशन डीलरों की आयु 55 वर्ष से अधिक होने पर उचित मूल्य दुकानदारों के स्वेच्छा से लाईसेंस ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करवाने, सरकार राशन डीलरों को मानदेय कार्मिक घोषित करने की मांग की ।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि विभाग का नियम है कि पीडीएस सामग्री प्राप्ति के लिए किसी भी उपभोक्ता को 3 किलोमीटर से अधिक दूरी की यात्रा न करनी पड़े। इस आधार पर यदि उचित मूल्य दुकान का सृजन व आवंटन होता है तो अनेक उचित मूल्य दुकानों का कुल आवंटन ही 25-30 क्विंटल बनता है। ऐसी स्थिति में वर्तमान कमीशन दर से कुल कमीशन मात्र तीन हजार रुपए के लगभग बनता हैं, जिसमें दुकान किराया, बिजली का व्यय, पॉश मशीन सिम का रिचार्ज, पॉश पर्ची हेतु पेपर रोल का खर्च भी शामिल है। ऐसी स्थिति में उचित मूल्य दुकानदार के परिवार के जीविकोपार्जन के लिए सरकार उचित मूल्य दुकानदारों को न्यूनतम मानदेय राशि स्वीकृत की जाए एवं उचित मूल्य दुकानों के लिए किराये का भुगतान महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी केन्द्र की तरह करने और शेष व्यय की प्रतिपूर्ति की जाए ।

*बीकानेर जिले में आयोजित होने वाले मेलो में सभी व्यवस्था सुचारू हो*

नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने राजस्थान राज्य मेला प्राधिकरण विधेयक की चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि राजस्थान ऐसा प्रदेश है जिसमे हर दिन व हर तिथि को मेला व अन्य उत्सव का आयोजन होता है । आज मेलो की व्यवस्था को लेकर चर्चा हो रही है । बीकानेर जिले में पूनरासर, कतरियासर, मुक्ति धाम मुकाम, सैंगाल धोरा, बरंगावाली नाडी जांगलू,करणी माता देशनोक, जोगणिया बाळा, सुसमाणी माता मंदिर बेरासर, विश्वत माता, सुजानदेसर, नगर सेठ लक्ष्मीनाथजी, गठ गणेश जी, गेमनापीर का मेला सहित स्थानों पर मेले व उत्सव का आयोजन होता है । इनमें कई मेलो में आठ से दस लाख श्रद्धालु आते है । इन मेलो में हमेशा पार्किंग, सुरक्षा, यातायात, सड़क, पानी, बिजली व चिकित्सा की पर्याप्त सुविधा नही रहती है । इसमें सुधार की अत्यंत आवश्यकता रहती है । हाल ही में सैंगाल धोरा पर महाशिवरात्रि के मेले में यातायात व्यवस्था सही नही थी । 5-6 घण्टो तक लगातार जाम की स्थिति रही । सैंगाल से पाँचू की सड़क स्वीकृत करवाई है राज्य सरकार नोखा से सीधा खारा होते हुए सैंगाल को सड़क से जोड़ा जाए । पानी की पर्याप्त आपूर्ति नही, सीधा सड़के से जुड़ाव नही होने से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को परेशानी होती है । मुक्ति धाम मुकाम में आयोजित होने वाले मेले में पुलिस प्रशासन के साथ सेवक दल की दो-तीन हजार सेवको की टीम साथ लगकर यातायात सहित अन्य व्यवस्था में जुटी रहती है तब कुछ व्यवस्था संभलती है । देशनोक करणी माता के पूरे परिक्रमा पथ को पक्का किया जाए और पूरे रास्ते मे पानी व लाइट की व्यवस्था की जाए । साथ ही कतरियासर में पेमोरमा का निर्माण किया जाए ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि बीकानेर जिले में आध्यात्मिक स्थलों को जोडने हेतु Spiritual Tourism Circuit (आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट) बनाने की आवश्यकता है। इसे जसनाथ जी महाराज व कालिंदे माता के धाम कतरियासर-करणी माता देशनोक- सुसवाणी माता मोरखाणा-जोगणिया बाळा थावरिया – मुक्ति धाम मुकाम- वीर तेजा जी धाम खरनाल- सैंगाल धोरा कक्कू-रामदेव मंदिर पांचू, सियाणा भैरूजी-कपिल सरोवर श्रीकोलायत -करणी माता गडियाला आदि को आपस मे जोड़कर पूरा किया जाए । इनमें लगभग 80 प्रतिशत सड़के बनी हुई है । बाकी को बनाकर आध्यात्मिक स्थलों को जोडने हेतु Spiritual Tourism Circuit (आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट) बनाया जा सकता है ।

Author