Trending Now




बीकानेर,श्री द्वारिकाधिश मंदिर प्रांगण में गौ गो समग्र के विनीत सनाढ्य द्वारा गौ ज्ञान विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन कांकरोली नरेश डॉक्टर वागेश साहब के सानिध्य में आयोजित की गई उन्होंने कहा की भगवान श्रीकृष्ण का गौ प्रेम अद्भुत था । गौ परिपूर्ण है इसका वैज्ञानिक महत्व भी है । गाय मात्र पशु नहीं गौ माता है जिसका सभी के जीवन सार्थक प्रभाव है । उन्होंने घोषणा करते हुए कहा वैष्णव समाज के देश ही नही विदेश में बने हमारे समस्त पीठ में गौ विज्ञान पर कार्य शुरू करने की घोषणा के साथ समाज के समस्त लोगो से इससे जुड़ने का आवाहन किया ।

भारत सरकार के सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा भारत सरकार ने अरे सरकार ने कामधेनु आयोग का गठन किया है आयोग देश भर में गायों के लिए कार्य कर रहा है। उन्होंने सेव कल्चर सेव इंडिया थीम पर कार्य की जानकारी देते हुए बताया की मोबाइल पर आने वाली एडल्ट सीन देश के कल्चर का नाश कर रहे हैं । बच्चो के दिमाग को वाश किया जाकर उनको फूहड़ता की और धकलेने का कार्य किया जाता है जिस पर हम विस्तृत रूप से कार्य कर इस तरह के कंटेंट पर रोक लगाने उसकी सीमा तय करने पर काम कर रहे हैं ।

महामंडलेश्वर देवी शिवानंद गिरि महाराज भोपाल ने संस्कृति को बचाना है तो गाय को बचानी होगी नही तो अनर्थ हो जायेगा ।

इफको के स्टेट हैड सुधीर मान ने कहा की परंपरागत खेती लुप्त होती जा रही है पहले बैल से खेत की खेत की जोताई की जाती थी जिसकी जिसकी अब ट्रैक्टर ने ले ली है । प्राकृतिक खाद की जगह पर रसायनिक उत्पादों पर जोर दिया जा रहा है । इस्को देखते हुए भारत सरकार ने जैविक खाद नीम की खाद पर विशेष काम करना शुरू कर दिया है । उन्होंने अपने उत्पादों की भी जानकारी दी ।

मंच आसीन अतिथियों का संस्थापक भारत भूषण द्वारा अन्नश्री अभियान के पोस्टर, गोबर व सोलर से चलने वाले दीपक का विमोचन किया गया।

भारत सरकार के भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड की सदस्य व काऊ प्रोडक्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष मोनिका अरोड़ा द्वारा गोबर से निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी मंदिर परिसर में लगाई गई ।
द्वारिकाधीश ,चारभुजानाथ ,श्रीनाथ जी,सांवरिया सेठ पहुंची जन्हा गौ ज्ञान विज्ञान यात्रा का स्वागत किया गया।

देश भर से 20 राज्यो के गौ प्रेमियों श्रेयांस बैद लूणकरणसर, अमर यादव, अमोल जोशी ,अनुज भाटी , विमल पटेल , चंद्र भूषण , धर्मेश , दलीप गोयल ,घनश्याम भट्टर, बालाजी चेन्नई , कान सिंह निर्वाण , जितेंद्र राठौड़, कमल चौधरी, । करिश्मा वैष्णव, मनोज गोयल,परेश ,पूनम चौधरी, राकेश जागीरदार, रोहित, पूरी से सोमैया राजन ने अपने द्वारा बनाए जा रहे गोबर उत्पादों को प्रदर्शित किया ।
गाय की महत्ता पर अपने अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस दौरान मुख्य अतिथियो द्वारा मंदिर परिसर में गौ मित्र सम्मान से उत्कृष्ट कार्य करने पर राजनगर जिले की गोशालाओ को सम्मानित किया गया।

Author