Trending Now




बीकानेर,जयपुर, प्रतिष्ठित कवि-व्यंग्यकार फारूक आफरीदी ने कहा है कि बच्चों में अच्छे संस्कारों के बीजारोपण के लिए उन्हें प्रारंभ से ही सद् साहित्य पढ़ने के अवसर दिए जाएं। कहानी, कविता, संस्मरण और अन्य साहित्यिक विधाएं उन्हें नैतिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध करने में महती भूमिका निभाती हैं।
आफरीदी पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी जयपुर के सभागार में ख्यातनाम शायर और बाल साहित्य लेखक अब्दुल समद राही के बाल कविता संग्रह ‘परीलोक की रानी‘ का लोकार्पण कर रहे थे। नेहरू बाल साहित्य अकादमी ने इसका प्रकाशन किया है।
अकादमी के अध्यक्ष इकराम राजस्थानी ने कहा कि समद राही देश के जाने-माने बाल साहित्यकार हैं जिन्होंने हिंदी, राजस्थानी और उर्दू में विविध विधाओं में साहित्य सृजन किया है और बाल मनोविज्ञान की उन्हें गहरी समझ और पकड़ है। संग्रह में सम्मिलित 22 कविताएं बच्चों का हौंसला बढ़ाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।
नेहरू बाल साहित्य अकादमी के सदस्य, गीतकार और सतरंगा बचपन के संपादक सत्यदेव संवितेंद्र, अकादमी सचिव डॉ. राजेंद्र मोहन, उपन्यासकार, ओमप्रकाश भाटिया और व्यंग्यकार प्रभात गोस्वामी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अब्दुल समद राही की कविताओं में लय है जो बच्चों के हृदय पर सीधा असर करती है। यह रचनाएं सामाजिक सद्भाव बढ़ाने की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं। महेश चंद्र गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Author