Trending Now




बीकानेर,राजस्थान को मिलने वाला पानी पाकिस्तान जा सकता है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में ज्यादा बारिश होने से नदियां ऊफान पर हैं। सतलुज नदी पर बने बांधों को बचाने के लिए वाटर लेवल कम किया जा रहा है।

इससे हरिके बैराज से राजस्थान को पानी मिलना बंद हो गया है। बड़ी मात्रा में पानी अब पंजाब के रास्ते पाकिस्तान जा सकता है। इससे इंदिरा गांधी नहर को पानी नहीं मिलने से कुछ दिन के लिए सिंचाई का पानी बंद हो गया है। राजस्थान से एक टीम इन दिनों हरियाणा में ‘वाटर मैनेजमेंट’ के लिए पहुंच गई है।

पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश होने से रावी, ब्यास और सतलुज तीनों ही नदियों में पानी बहुत ज्यादा आ गया है। इस पानी को निकाला नहीं गया तो बांधों को नुकसान हो सकता है। सतलुज नदी और इससे जुड़े बांधों को बचाने के लिए हरिके बैराज को बंद किया जा रहा है। हरिके बैराज से ही राजस्थान की इंदिरा गांधी नहर को पानी मिलता है। कुछ समय के लिए ये पानी बंद हो गया है। इससे फिलहाल पेयजल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन सिंचाई पानी बंद होगा। अगले दो-तीन दिन के लिए ये समस्या हो सकती है। बांध और नहर की एक क्षमता होती है। इससे ज्यादा पानी होने पर बांध या नहर टूट सकते हैं। इससे भारी नुकसान सम्भव है। ऐसे में नहर में ज्यादा पानी नहीं आए ये भी ध्यान रखना जरूरी है। इसीलिए हरिके बैराज से पानी रोका जा रहा है।

भारी नुकसान की आशंका

पंजाब सरकार ने अपनी सभी मुख्य नहरें बंद कर दी हैं। ताकि अतिरिक्त पानी उनकी नहरों में नहीं आए। इसी तरह राजस्थान ने इंदिरा गांधी नहर, भाखड़ा और गंग कैनाल को बंद कर दिया है। अतिरिक्त पानी अगर इन नहरों में पहुंचता है तो भारी नुकसान हो सकता है। मानसून में ज्यादा बारिश होने पर नहरों को इसी तरह बंद करना पड़ता है। ऐसे में पानी पंजाब से होते हुए पाकिस्तान में चला जाता है। इंदिरा गांधी नहर में जरूरत से ज्यादा पानी आता है तो नहर को नुकसान हो सकता है। ऐसे में पानी को पीछे ही रोक दिया जाता है। इससे किसानों को कुछ दिन नुकसान हो सकता है, लेकिन अगर पानी बंद नहीं किया गया तो पूरी नहर खतरे में आ सकती है। नहर विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता प्रदीप रस्तोगी ने बताया- पानी बहुत ज्यादा है। इसलिए इसे रोका जा रहा है। उच्च स्तर पर पंजाब व हरियाणा के नहर विभाग से बात चल रही है। कुछ ही दिन में स्थिति फिर से सामान्य हो सकती है।

ऐसे जाएगा पाकिस्तान को पानी

हरिके बैराज पर पानी बंद करने से पानी फिरोजपुर हेड तक पहुंच जाता है। यहां से आगे पाकिस्तान शुरू होता है। ऐसे में अभी हरिके बैराज के गेट बंद करने से पानी फिरोजपुर हेड ही जाएगा। इस हेड से पहले भी नदी का एक हिस्सा पाकिस्तान से मिलता है। पानी नहीं मिलने से फिलहाल पश्चिमी राजस्थान के जिलों में सिंचाई पर असर पड़ सकता है। अगले दो-तीन दिनों में जिन किसानों की बारी आने वाली है, उनको भारी नुकसान हो सकता है। बीकानेर के अलावा श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, जैसलमेर व जोधपुर तक सिंचाई के पानी का संकट हो सकता है। राजस्थान के पास नहीं है क्षमता अतिरिक्त पानी को रखने की क्षमता इंदिरा गांधी नहर की नहीं है। राजस्थान में ऐसी कोई झील या नदी नहीं है, जहां इस अतिरिक्त पानी का उपयोग हो सके। ऐसे में राजस्थान सरकार भी पानी बंद करने की सलाह देती है। ज्यादा पानी इंदिरा गांधी नहर में आने से यहां भी नुकसान होने की आशंका रहती है।

Author