Trending Now




बीकानेर,बीकानेर आरटीओ में दाे साल पहले बने ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए बनाए गए ट्रैक का कांट्रेक्ट पूरा हाे गया है। अब ड्राइविंग ट्रैक काे ठेका फर्म के कर्मचारी नहीं बल्कि विभाग के कर्मचारी संभालेंगे।

ड्राइविंग ट्रैक पर राेजाना 60-80 आवेदक परमानेंट लाइसेंस लेने के लिए टेस्ट देने आते हैं। इन आवेदकाें का टेस्ट अब परिवहन निरीक्षक व उप परिवहन निरीक्षक लेंगे। मैसर्स स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड की कांट्रेक्ट अवधि पूरी हाेने के बाद परिवहन मुख्यालय ने विभाग स्तर पर ट्रैक काे संभालने संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं।अब आरटीओ/डीटीओ काे साॅफ्टवेयर, हार्डवेयर और ट्रैक आदि की टेस्टिंग कर कमियाें काे वेंडर से दूर करवाएंगे।

हैंडओवर की कार्यवाही पूरी कर कांट्रेक्ट माॅनीटरिंग कमेटी काे सूचित किया जाएगा। परिवहन एवं सड़क सुरक्षा आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी के आदेश के मुताबिक ऑटाेमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक संचालन के लिए प्राेग्रामर, सहायक प्राेग्रामर, निरीक्षक, उप निरीक्षक, सूचना सहायक और गार्ड लगाने हाेंगे। इतना ही नहीं जब तक काेई तकनीकी प्रावधान उपलब्ध न हाे।

वेंडर की ओर से निर्मित साॅफ्टवेयर एवं अधिस्थापित हार्डवेयर में ही ट्राॅयल करवाने काे कहा है। साथ ही नए उपकरण क्रय संबंधी कार्यवाही शुरू कर मुख्यालय काे अनुमानित लागत सहित बजट प्रावधान के प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। यह खरीदारी आरटीओ/डीटीओ स्तपर ही की जाएगी। साथ ही डिफेक्टिव और नाॅन वर्किंग कंडीशन में ट्रैक काे हैंडओवर/टेकओवर नहीं करने के निर्देश दिए हैं। गाैरतलब है कि प्रदेश के विभिन्न जिलाें में फर्म ने ऑटाेमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक बनाया था, जिनका कांट्रेक्ट अगस्त तक कंप्लीट हाे जाएगा।

Author