Trending Now




बीकानेर, सुरक्षित मातृत्व और बच्चे की देखभाल और विकास के लिए वात्सल्य परियोजना के तहत् प्रेग्नेंसी टू इंफेंसी का अनूठा कार्यक्रम महावीर इंटेराशनल बीकाणा वीरा केंद्र द्वारा निरंतर किया जा रहा है।

महावीर इंटरनेशनल बीकाणा वीरा केंद्र द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिछवाल में  4 गर्भवती महिलाओं की शिशु जन्म तक उनकी  पोषण आहार  प्रदान करने की जिम्मेदारी संस्था की वीरा नंदिनी जी छल्लानी जो की इस प्रोजेक्ट की अंतरराष्ट्रीय को डायरेक्टर हैं उनके द्वारा ली गई है। नंदनी जी ने बताया इस कार्यक्रम के
तहत संस्था सदस्यों द्वारा
उनके नाम , पूर्व बच्चों की संख्या ,वजन,टीकाकरण,हीमोग्लोबिन आदि की जानकारी नोट की जाती है। गर्भवती महिलाओं को 30 दिन का पोषण आहार गुड्ड,बादाम,गट,बांट,मिसरी, सौंफ चना ,तालमखाना ,दलिया दिया गया और उन्हें 30 दिन बाद वापस आने को कहा गया ताकि उनकी स्वास्थ्य नियमिता की जांच कर उन्हें मार्गदर्शन दे सके।
एमआई फाउंडेशन ट्रस्टी वीरा चारु नाहटा ने बताया 4 महिलाओं का जिनका नवाँ महीना चल रहा था उनको दो-दो बेबी किट दिये गये। जिससे जन्म के साथ ही बच्चों को साफ सुथरे कपड़े पहनाकर संक्रमण से बचाया जा सके। आज के कार्यक्रम में आशा संगीता जी को संस्था की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

वीरा मनीषा डागा (सचिव)
महावीर इंटरनेशनल बिकाणा वीरा केंद्र।

Author