Trending Now




बीकानेर, पाली. आरपीएससी की पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कर नकल कराने के आरोप में पाली से पकड़े दोनों आरोपियों व बीकानेर में पकड़े नकल गिरोह के 10 जनों को मंगलवार को रिमांड पर लिया गया।

बीकानेर पुलिस ने निजी स्कूल के सचिव से पेपर लीक एवज में ली गई राशि को बरामद कर लिया है। पुलिस गिरोह के सरगनाओं का पता लगाने का प्रयास कर रही है। आशंका है कि गिरोह के तार प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराने वाले अंतरराज्जीय गिरोह से जुड़े हैं।

पाली पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत ने बताया कि नकल प्रकरण के में प्रश्नपत्र लीक कर पालीतर महीने भर पहले ही साजिश रची

बीकानेर व पाली पुलिस की जांच में बिश्नोई कब प्रश्न पत्र निकालना है, सामने आया है कि पुलिस उप निरीक्षक परीक्षा भर्ती का प्रश्न पत्र आउट करने की योजना करीब एक महीने पहले बन गई थी। श्री रामसहाय आदर्श सैकंडरी स्कूल के सचिव दिनेश सिंह चौहान और राजाराम उर्फ राजा

यह तय कर चुके थे। प्रश्न पत्र को हल करने के लिए शिक्षक नरेशदान चारण से भी बात हो गई थी। गिरोह के सरगनाओं का पता लगाने के लिए पुलिस आरोपियों के मोबाइल खंगाल रही है। प्रश्न पत्र को वाट्सअप से

के उत्तर गुगल के जरिए क्रॉस चेक कर रहे थे। जांच में पता चला है कि रामपुरा स्थित रामसहाय आदर्श स्कूल के सेंटर से प्रश्न पत्र सिर्फ इस गैंग को ही भेजे गए थे या फिर किसी अन्य को भी दिए गए। इस संबंध में पुलिस जांच कर रही है।

मोबाइल चलाने में माहिर

बीकानेर पुलिस के अनुसार गिरोह में

तक प्रश्नों के उत्तर भेजता रहे। पाली पुलिस ने सबसे पहले कार्रवाई की। इसके बाद बीकानेर पुलिस की मदद से गिरोह पकड़ा है। बीकानेर में पुलिस ने दस जनों को पकड़ा। इनमें दो नाबालिग शामिल है।

उत्तर किए क्रॉस चेक

नयाशहर थाना प्रभारी गोविन्द सिंह चारण ने बताया कि आरोपी प्रश्नों

तार बीकानेर से जुड़े हैं। दोनों आरोपी बीकानेर निवासी राजेश बिश्नोई व नरेन्द्र खिचड़ ने बीकानेर में एक कोचिंग क्लास के संचालक को प्रश्न पत्र के बदले पांच लाख रुपए दिए। उसने प्रश्न पत्र को 95 प्रतिशत हल कर सही जवाब वाट्सएप पर भेजे।

इसके बाद पाली में आरोपी पकड़े गए। प्रश्न पत्र भेजने वालों को इसकी भनक नहीं लगी और वे शाम

बाहर भेजा गया। गिरोह में शामिल पाली में राम नगर स्थित भारतीय विद्या मंदिर सेंटर के आगे खड़ा युवक अंदर परीक्षार्थी राजेश बेनीवाल को उत्तर बता रहा था। इससे पुलिस को नकल होने का पता चला।

शामिल दोनों नाबालिग मोबाइल चलाने में माहिर है। इसी कारण दोनों को प्रश्नों का उत्तर देने के साथ ही इन्हें क्रॉस चेक करने का जिम्मा दे रखा था। एसओजी की सूचना पर पुलिस ने मुरलीधर व्यास कॉलोनी के एक मकान से आरोपियों को पकड़ा था । ज्ञात रहे कि एसआइ भर्ती परीक्षा के

Author