Trending Now




बीकानेर, पालनहार योजना के तहत पात्रों को लाभ देने के लिए सोमवार को पालनहार लाभार्थी उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत बीकानेर जिले के 8 हजार 783 पालनहारों के माध्यम से 17 हजार 912 बच्चों को लाभ दिया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम सोमवार को रविंद्र रंगमंच पर दोपहर 12 बजे आयोजित होगा।

पंवार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष तक के विशेष देखभाल एवं संरक्षण वाले बालक -बालिकाओं को आर्थिक सहायता के लिए विभिन्न श्रेणियों में यह योजना चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 6 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को 1 जुलाई 2023 से 750 रुपए सहायता प्रति माह प्रति बालक बालिका दी जाएगी। अनाथ श्रेणी में इस आयु वर्ग के बच्चों को 1500 रुपए प्रति माह की सहायता दी जाएगी। इसी प्रकार 6 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के तहत प्रति बच्चे को 1500 रुपए प्रति माह सहायता दी जाएगी इसके आयु वर्ग में अनाथ श्रेणी में यह सहायता 25 सो रुपए प्रतिमाह होगी।
पूर्व में 6 वर्ष तक के बालक- बालिकाओं को 500 रुपए प्रति माह तथा 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को 1000 रुपए प्रति माह प्रति बालक- बालिका सहायता राशि दी जाती थी।
पंवार ने बताया कि इसके तहत आने वाले बच्चों की देखभाल एवं पालन पोषण की व्यवस्था परिवार के अंदर किसी निकटतम रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति के द्वारा की जाती है । बच्चों की देखभाल करने वाले को पालनहार कहा गया है बच्चों के आर्थिक सामाजिक और शैक्षणिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना के तहत निराश्रित पेंशन की पात्र विधवा माता के 3 बच्चे, नाता जाने वाली माता के 3 बच्चे, अनाथ बच्चे, पुनर्विवाहित विधवा माता के बच्चे, विशेष योग्यजन माता या पिता के बच्चे, तलाकशुदा परित्यक्ता के बच्चे, कुष्ठ रोग से पीड़ित माता या पिता के बच्चे, एचआईवी पीड़ित माता या पिता के बच्चे, मृत्युदंड आजीवन कारावास प्राप्त माता-पिता अथवा माता या पिता , दोनों में से एक की मृत्यु हो चुकी हो वह दूसरे को मृत्युदंड या आजीवन कारावास की सजा हो चुकी के बच्चे, सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित माता या पिता के बच्चे इस योजना के तहत पात्रता रखते हैं

Author