Trending Now




बीकानेर आज हिंदी दिवस के अवसर पर प्रधान कार्यालय सहित सभी मंडलों/कारखानों में महाप्रबंधक महोदय का हिंदी दिवस संदेश जारी किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय में दिनांक 07 सितंबर, 2021 से 14 सितंबर, 2021 तक राजभाषा सप्ताह का आयोजन किया गया, जिसके अंतर्गत आज दिनांक 14 सितंबर 2021 को राजभाषा सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर श्री विजय शर्मा, महाप्रबन्धक के कुषल नेतृत्व में राजभाषा की प्रगति एवं प्रचार-प्रसार किया जा रहा है और हिंदी के प्रयोग में उतरोत्तर वृद्धि हो रही है। राजभाषा सप्ताह के दौरान प्रतियोगिताएं जैसे दिनांक 08.7.2021 को कहानी लेखन प्रतियोगिता, 09.9.2021 को हिंदी निबन्ध प्रतियोगिता, 10.9.2021 को हिंदी टिप्पण व आलेखन प्रतियोगिता तथा दिनांक 13.9.2021 को वाक् प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध के लिए ‘‘भारतीय अर्थव्यवस्था में रेलवे का योगदान’’ तथा ‘‘राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान’’ विषय रखे गये थे तथा वाक् प्रतियोगिता के लिए ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में ‘‘भारतीय रेल का योगदान’’ एवं ‘‘मानवीय जीवन में अंगदान का महत्व’’ जैसे रुचिपद विषय रखे गये थे। इस अवसर पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक भी आयोजित की गई, जिसमे महाप्रबंधक व्यक्तिगत पुरस्कार योजना के तहत रेलकर्मियों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रेलकर्मियों को भी पुरस्कृत किया गया।

लें. शशि किरण ने बताया कि हिंदी दिवस के इस पावन अवसर पर महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि यह क्षेत्र पूर्णरूप से हिंदी भाषी क्षेत्र है, हम सभी को हिंदी में कार्य करना चाहिए। कोविड-19 के दौरान हम सभी ने ई ऑफिस में कार्य प्रारंभ किया। उस पर हमे इसके बारे में बहुत कम जानकारी थी किंतु अब हम सभी ई-ऑफिस में अपना कार्य सुगमता से कर रहे है। महाप्रबन्धक महोदय ने कहा कि ई-ऑफिस में अधिकाधिक कार्य हिंदी यूनिकोड में किया जाए ताकि किसी दस्तावेज को भेजने पर कही भी देखा जा सके।
हिंदी दिवस के इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक श्री गौतम अरोरा और मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री बृजेश कुमार गुप्ता ने हिंदी में कार्य करने के लिए सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को संबोधित किया और मुख्य राजभाषा अधिकारी ने मंडलों/कारखानों एवं विभागों के कार्यों की समीक्षा की।

Author