Trending Now




बीकानेर नगर निगम अचानक एक्शन मोड में आ गया है। मंगलवार अल सुबह शहर की कई दुकानों को यूडी टैक्स न चुकाने के कारण सीज कर दिया। मॉडर्न मार्केट में ऐसी ही कई दुकानें सीज होने के व्यापारियों में आक्रोश है। उनका कहना है, निगम ने आज तक कोई नोटिस नहीं दिया। कभी बातचीत नहीं की। सीधे सीज करने की कार्रवाई की है। यह ठीक नहीं है। जनप्रतिनिधियों को बुलाकर उन्हें भी अपना दुखड़ा सुना रहे हैं।मॉर्डन के मार्केट में उस्ता आर्ट की छोटी-सी दुकान में कलाकारी का काम करने वाले अजमल उस्ता इस बात पर हैरान है कि वे शाम को घर गए तब तक सबकुछ ठीक और सुबह किसी ने फोन कर बताया कि आपकी दुकान सीज हो गई है। यहां आया तक निगम की टीम सीज कर जा चुकी थी। नोटिस लगा था-टैक्स बकाया है। यह टैक्स भवन मालिक पर है किराये पर दुकान वालों पर यह तो तकनीकी छानबीन में ही सामने आएगा लेकिन अजमल उस्ता की तरह म्यूजिक विजन, बाइक रिपेयर करने वाले दुकानदार भी हैरान हैं। उन सभी की दुकानों पर रात को लगाए गए तालों के ऊपर एक सील लगी है और पास में नोटिस चस्पा है।आक्रोश

सुबह से ही दुकानदार मॉडर्न मार्केट में जमा है। पूर्व पार्षद एवं सामाजिक कार्यकर्ता आदर्श शर्मा को भी कई लोग बुलाकर लाए। शर्मा ने कहा, निगम को कोई भी कार्रवाई करने से पहले इन दुकानदारों से एक बार बात तो करनी चाहिए थी। छोटा-छोटा काम कर अपना पेट पालने वालों पर गाज गिरा दी। बड़े भवनों को छूट दी जा रही है। यह ठीक नहीं है।4.24 लाख टैक्स बाकी, आटा चक्की से लेकर गद्दे रजाई तक की दुकान सीज :बोथरा कॉम्पलेक्स, मॉडर्न मार्केट के पास लाखनसर हाउस के व्यवस्थापक नाम से यह नोटिस चस्पा किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि 424686 रूपए टैक्स बकाया है। जिस कुर्क संपत्ति का जिक्र किया गया है उनमें म्यूजिक विजन, खान ऑटो रिपेयरिंग, उस्ता गोल्डन आर्ट, कोहिनूर रिपेयरिंग सेंटर लाखनसर हाऊस, स्टैंडर्ड ड्राइक्लीनर्स, ई-मित्र मोहम्मद असलम, फ्रेंड्स एग कॉर्नर, आटा चक्की, गद्दे-रजाई की दुकान शामिल है।

सभी बकायादारों पर होगी कार्रवाई

“जिन पर भी टैक्स बकाया है उनसे वसूली के प्रयास हो रहे हैं। जहां वसूली नहीं हो रही वहां विधिक कार्रवाई कर रहे हैं। इसी में संपत्ति कुर्क करना भी शामिल है। जो भी टैक्स नहीं चुकाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।”

केसरलाल मीणा, आयुक्त नगर निगम बीकानेर

Author