Trending Now




बीकानेर /इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी,बीकानेर एवं राजस्थान पुलिस बीकानेर के संयुक्त तत्वाधान में नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत शॉर्ट फिल्म निर्माण के पोस्टर का लोकार्पण सोमवार को किया गया। पोस्टर लोकार्पण समारोह के मुख्य अतिथि बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओम प्रकाश थे ,समारोह की अध्यक्षता राजस्थान रेडक्रॉस सोसाइटी के वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने की। फिल्म के लेखक और निर्देशक मोहम्मद रफीक पठान एवं क्रिएटिव हेड अमरजीत गिल है।

प्रारंभ में रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन राजेन्द्र जोशी ने शार्ट फिल्म की रूपरेखा एवं उसके निर्माण की प्रक्रिया को विस्तार से बताया, जोशी ने कहा कि नशे के विरुद्ध जिले में वातावरण निर्माण के लिए होर्डिंग्स एवं नुक्कड नाटक का मंचन करवाया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने कहा कि हमारे देश में और बीकानेर संभाग में युवा वर्ग में नशे की आदत को रोकने एवं समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए इस तरह के जागरूकता अभियान संचालित किए जा रहे हैं, ओमप्रकाश ने कहा कि विश्व नशा निरोधक दिवस के अवसर पर शॉर्ट फिल्म के पोस्टर के माध्यम से पूरे जिले में जन जागरूकता अभियान संचालित किया जाना चाहिए अध्यक्षीय उद्बोधन में विजय खत्री ने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी निरंतर जागरूकता अभियान का आयोजन कर रही है, खत्री ने कहा रेडक्रॉस सोसाइटी का प्रयास है की संपूर्ण राजस्थान के हर घर में युवाओं में महिलाओं में एवं वरिष्ठ जनों में नशे के विरुद्ध अभियान संचालित किया जाए। खत्री ने बताया की शार्ट फिल्म का प्रथम शो रेडक्रॉस सोसाइटी के राज्य स्तरीय सम्मेलन 1 को 2 जुलाई 2023 को वेटरनरी ऑडिटोरियम में प्रदर्शित किया जाएगा । उन्होंने बताया कि रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में फिल्म का प्रदर्शन राजस्थान के विभिन्न विद्यालयों महाविद्यालयों विश्वविद्यालयों में किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा की जन जागरूकता से ही नशे के विरुद्ध हमें सफलता मिल सकती है। इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष डाॅ.तनवीर मलावत ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में बीकानेर चौपाटी के डॉ अशोक धारणिया अमरजीत गिल, अनमोल प्रीत, इमरोज खान, पूनम चौधरी दीपांशु पांडे, वसीम राजा, कपिल आदि अनेक कलाकार उपस्थित थे।

*नुक्कड नाटक के माध्यम से नशे के विरुद्ध जागरुकता अभियान प्रारंभ*
प्रेस- विज्ञप्ति
~~~~~~~

बीकानेर / नशा निरोधक दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस सोसाइटी बीकानेर एवं राजस्थान पुलिस बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत सोमवार को नुक्कड़ नाटक का आयोजन शहर के विभिन्न स्थानों पर किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में नवयुवक कला मंडल की टीम द्वारा नशा एक शैतान है विषय पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश आमजन को दिया गया नशा एक बुरी आदत है जो लोग नशे में लिप्त है उन्हें नशा छुड़वाया जाना है । इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कलाकारों एवं आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि रेडक्रॉस एवं पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान में आमजन भी सहयोग करें, अगर परिवार में ,मोहल्ले में, या गली में कोई नशा कर रहा है तो उसे नशा छोड़ने एवं नशे की बुरे प्रभाव के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए । उन्होंने कहा कि नशे के विरुद्ध पुलिस के मोबाइल नंबर 9530414947 पर सूचित कर सकते है । जानकारी देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसाइटी के स्टेट वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने कहा की सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर , कोतवाली क्षेत्र में एवं मोहता चौक में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया नाटक के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का यह अभियान पूरे एक माह तक सम्पूर्ण राजस्थान में संचालित किया जाएगा। रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन राजेन्द्र जोशी ने बताया कि जागरूकता के विभिन्न विधाओं में नाटक सबसे लोकप्रिय विधा होने के कारण नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया है, उन्होंने बताया कि नवयुवक कला मंडल के कलाकार जय खत्री, नवेद भाटी, फणीश्वर खत्री, अक्षय सियोता, शुभम मीणा, आरत गुप्ता, अनिल बाध्धाड़ा एवं करण मीणा जैसे कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक में काम किया है। इसके लेखक एवं निर्देशक सुरेश हिंदुस्तानी हैं।
इस अवसर पर पुलिस उप अधीक्षक शालिनी बजाज, रेडक्रॉस के उपाध्यक्ष डाॅ.तनवीर मलावत, रफीक पठान, अमरजीत गिल, सहित अनेक लोग उपस्थित थे ।नाटक के समाप्ति पर नवयुग कला मंडल की टीम को जिला पुलिस अधीक्षक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Author