Trending Now




बीकानेर,बीकानेर नोखा विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया हैं। इस सम्बंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने बुधवार को आदेश जारी कर बीडीओ अभिमन्यु चौधरी को निलंबित किया हैं।

आदेश में चौधरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर मुख्यालय पंचायती राज विभाग, राजस्थान जयपुर किया गया है।

जानकारी के अनुसार नोखा बीडीओ और नोखा पंचायत समिति के सरपंचों, प्रधान के बीच काफी समय से खींचतान चल रही थी। सरपंचों ने प्रधान के साथ मिलकर एक जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मंत्री गोविंदराम मेघवाल को सात सूत्री मांग पत्र सौंपकर शिकायत की थी। जिसमें मनरेगा सामग्री मद एफटीओ वरीयता सूची तोड़कर भुगतान करने, नियमों की अवहेलना करते हुए सामग्री मद में भुगतान नहीं करने, 15 वें वित्त आयोग व स्टेट फाइनेंस कमीशन के मद में फाइनेंस कमीशन के मद से प्रशासनिक स्वीकृतियां रोकने, श्रमिकों का भुगतान करने व अधीनस्थ कर्मचारी को धमकाने, सरपंचों को प्रताड़ित करने आदि मांगों को लेकर शिकायत की गई।

इसके अलावा नोखा प्रधान के द्वारा भी उच्चाधिकारियों को नोखा बीडीओ पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए थे। जिस पर नोखा में पंचायत राज विभाग राजस्थान सरकार द्वारा द्वारा गठित टीम द्वारा जांच चल रही थी। बीते मंगलवार को भी बीकानेर जिला परिषद के द्वारा गठित जांच टीम के अधिकारियों के द्वारा नोखा बीडीओ कार्यालय पहुंचकर जांच के लिए रिकॉर्ड मांगा गया है।

Author