Trending Now




बीकानेर,खाजूवाला में दलित युवती के साथ गैंग रेप और मर्डर में आरोपी पुलिसकर्मियों सहित अन्य को गिरफ्तार करने की मांग पर अड़े परिजनों ने मौत के लगभग 60 घंटे बाद भी शव नहीं उठाया। बुधवार को एकबारगी आईजी ओमप्रकाश और एसपी तेजस्विनी गौतम के साथ बातचीत कें बाद मामला सुलझता हुआ लगा लेकिन देर रात परिजनों ने कहा, जब तक दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं होती तब तक शव नहीं उठाएंगे। परिजनों की मांग है कि गैंगरेप-मर्डर में शामिल दो पुलिसकर्मियों सहित सभी को गिरफ्तार किया जाए। पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करें। इस मामले में मृतका के पिता को धमकाने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करें। तभी शव उठाएंगे। खाजूवाला में धरना अब पुलिस थाने की बजाय मोर्चरी के आगे पहुंच गया है। ऐसे में एक दिन पहले जो मामला सुलझता हुआ लग रहा था अब वह बड़ा रूप लेता नजर आ रहा है।दूसरी ओर भाजपा अब इस मुद्दे पर सरकार को घेरने खुलकर सामने आ गई है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री भजनलाल ने तीन नेताओं की एक कमेटी बनाकर उन्हें मौके पर जाने के लिए कहा है। इस कमेटी के पार्टी के एससी मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, विधायक अनिता भदेल और जोधपुर नगर निगम की मेयर वनिता सेठ शामिल हैं।

कैलाश मेघवाल पहले से ही पूर्व संसदीय सचिव डा.विश्वनाथ मेघवाल के साथ मिलकर इस मोर्चे पर पहुंच चुके थे। दूसरी ओर पुलिस ने यहां तीन साल से अधिक समय से कार्यरत छह पुलिसकर्मियों का तबादला किया है।भाजपा एससी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने ‘ बातचीत में कहा, कल ही हम पुलिस-प्रशासन से बातचीत कर रहे थे और हमारी मांगें स्पष्ट थी। परिजन भी इसमें सहमत थे। अचानक किसी ने परिजनों से आईजी-एसपी को मिलाया। उनसे दस्तखत करवाएं और कह दिया कि परिजन राजी है। बाद में पता चला कि परिजनों ने सिर्फ पोस्टमार्टम के लिए किसी कागज पर दस्तखत किए थे। उन्हें यह कहा गया था कि पोस्टमार्टम होते ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लेंगे। ऐसे में लगता है कि सरकार के इशारे पर पुलिस अधिकारी और अन्य लोग मिलकर परिवार को गुमाराह कर रहे हैं और मामले को दबाना चाहते हैं। हमने तय किया है कि मृतका के दोषियों को जब तक दंड नहीं मिलेगा इस मामले में पीछे नहीं हटेंगे।

चर्चा का विषय है मंत्री गोविंदराम की चुप्पी:
राजस्थान में दलित नेता के रूप में पहचान रखने वाले खाजूवाला के ही विधायक-मंत्री गोविंदराम मेघवाल की पूरे मामले में चुप्पी और दूरी चर्चा का विषय बनी हुई है। गोविंदराम खुद इसी इलाके से विधायक-मंत्री है। मेघवाल के पुत्र गौरव पूगल के प्रधान है। पत्नी और बेटी जिला परिषद सदस्य है। खुद मेगवाल दलितों में दबंग नेता माने जाते हैं इसके बावजूद इस मामले में खुलकर नहीं आने पर खाजूवाला में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। जब खाजूवाला में मृतका के परिजन न्याय की मांग करते हुए धरना दिए बैठे थे उस वक्त वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों में हवाई दौरा कर रहे थे।
भाजपा नेताओं ने दोषियों को गिरफ्तार कर,कड़ी सजा देने की मांग उठाई:

बीकानेर शहर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश प्रतापसिंह, पूर्व अध्यक्ष डा.सत्यप्रकाश आचार्य, महामंत्री मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, गोकुल जोशी, अशोक प्रजापत, मनीष आचार्य, मधुरिमासिंह, प्रोमिला गौतम, अरूण जैन आदि ने गैंगरेप-मर्डर पर दुख जताया है। इन नेताओं का कहना है, यह स्पष्ट है कि राजस्थान में बेटियां सुरक्षित नहीं। जिस पुलिस को रक्षक माना जाता है वही भक्षक बन चुकी है। अब पुलिस-प्रशासन मामले की लीपापोती में करने में लगा है। नेताओं का कहना है, हम मृतका के परिवार के साथ है। उसे इंसाफ दिलाने के लिए जो भी करना पड़ेगा, करेंगे।

Author