Trending Now






बीकानेर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गर्भवती महिलाओं, प्रसूताओं एवं शिशुओं को प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की ऑनलाईन ट्रेकिंग, रिपोर्टिंग और मॉनिटरिंग के लिए पीसीटीएस मोबाइल एप तैयार करवाया है जिसके माध्यम से प्रदेश की 53 हजार से ज्यादा आशाएं मोबाइल पर उनके क्षेत्र की महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित स्वास्थ्य सेवाओं की डे-टू-डे रिपोर्टिंग कर सकेगी और इस कार्य की मॉनिटरिंग भी की जा सकेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बुधवार को इस एप को लांच किया और इससे संबंधित पोस्टर का विमोचन भी किया। उल्लेखनीय है कि पूर्व में विभाग द्वारा वर्ष 2008 में पीसीटीएस सॉफ्टवेयर लांच किया गया था।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि पीसीटीएस एप के माध्यम से आशा सहयोगिनी बच्चों एवं महिलाओं को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं से पूरी तरह अपटेड रहेगी। उन्हें पता रहेगा कि किस दिन किन बच्चों और महिलाओं का टीकाकरण होना या किसी अन्य सेवा का लाभ दिया जाना है। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं और बच्चों से संबंधित स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत किया जा सकेगा और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य सूचकांकों में और सुधार होगा। इस एप के माध्यम से प्रदेश की किसी भी आशा और एएनएम से विभाग के अधिकारी सीधी बात कर प्रगति रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

*पीसीटीएस एप आशा सहयोगिनियों के लिए एक अभिनव पहल*
पीसीटीएस एप एनआईसी राजस्थान और डेमोग्राफर अनुभाग के माध्यम से तैयार करवाया गया है। उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर डेटा एंट्री की सुविधा के अभाव के कारण इससे पूर्व आशाओं को गर्भवती महिलाओं, प्रसूताओं एवं शिशुओं को प्रदान की स्वास्थ्य सेवाओं के डेटा को अपने क्षेत्र की पीएचसी/सीएचसी/अन्य चिकित्सा संस्थान पर जाकर अपडेट करवाना पड़ता था जिससे समय पर ऑनलाईन सूचना भेजने में अनावश्यक विलम्ब होता है। इस एप के माध्यम से रियल टाईम सूचना प्राप्त हो सकेगी।

*एप पर आशा द्वारा ये सेवाएं अपडेट की जाएगी*
जेएसए मनीष गोस्वामी ने बताया कि इस एप पर आशा द्वारा मासिक कार्य योजना, एएनसी, पीएनसी/एचबीएनसी, टीकाकरण, नसबंदी, अन्तराल साधन की सर्विसेज की नामवार सूची, गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच, प्रसव पश्चात देखभाल, शिशु टीकाकरण, बच्चों का ग्रोथ चार्ट, शिशु एवं मातृ मृत्युदर, बच्चों को 3, 6, 9, 12 व 15 माह पर दी जाने वाली एचबीवाईसी सेवाएं, महिला की पीसीटीएस आईडी को सर्च करने की सुविधा, सुझावपरक वीडियो, आशा को आशा सॉफ्ट के माध्यम से भुगतान की गयी प्रोत्साहन राशि का विवरण तथा रेफर करने हेतु नजदीकी संस्थाओं की जिओ मैपिंग के माध्यम से जानकारी की सेवाएं उपलब्ध होगी।

*एप का क्रियान्वयन एवं कवरेज*
प्रदेश के 14 हजार 843 उपस्वास्थ्य केन्द्र, 214 जनता क्लिनिक, 2 हजार 655 पीएचसी, 769 सीएचसी, 46 जिला अस्पताल, 67 उपजिला अस्पताल, 13 सैटेलाईट अस्पताल, 141 मेडिकल कॉलेज/सिटी डिस्पेंसरी तथा 47 अन्य चिकित्सा संस्थान एप के क्रियान्वयन एवं कवरेज में शामिल है।

Author