Trending Now






बीकानेर,हदां तहसील की ग्राम पंचायत खारिया पतावतान के निवासियों को गुरुवार को नवनिर्मित पंचायत भवन की सौगात मिली। पंचायत भवन के उद्घाटन के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी एवं अन्य जनप्रतिनिधि इस दौरान उपस्थित रहे। सर्वप्रथम ग्राम वासियों ने ग्राम सरपंच भवानी शंकर सोनी के नेतृत्व में अतिथियों का स्वागत किया। स्वागत से पहले ऊर्जा मंत्री भाटी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पूजा अर्चना कर फीता काटा और नवनिर्मित पंचायत भवन का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रशासनिक इकाई के रूप में ग्राम पंचायत सबसे छोटी इकाई होती है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक ग्राम पंचायतें नई बनी हैं और इनके भवन भी लगभग बनकर तैयार हो गए हैं।उन्होंने बताया कि पहले बज्जू और इसके बाद हदां को पंचायत समिति बनाया गया है। उन्होंने कहा कि खारिया पतावतान से होकर 7 मीटर चौड़ी रोड गुजरेगी। उन्होंने बताया कि बीकानेर से उदयरामसर, बरसिंगसर, लालमदेसर, सियाणा, नैनिया, खारियापतावतान, उदट होते हुए नोखड़ा तक मुख्य जिला सड़क घोषित हो गई है। यह रोड 7 मीटर चौड़ी बनेगी और इस पर 68 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका काम भी शीघ्र ही शुरू होगा।
इस गांव से 18 किलोमीटर दूर हदां को तहसील और पंचायत समिति बना दिया है। हदां में हॉस्पिटल, थाना, सहायक अभियन्ता ऑफिस की सुविधा प्रारंभ हो गयी है। शेष ऑफिस भी शीघ्र शुरू करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत भवन की चारदीवारी का निर्माण पंचायत समिति मद से करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस गांव में नया ट्यूबवेल स्वीकृत हो चुका है और इसका निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा।
ऊर्जा मंत्री भाटी  ने कहा कि केवल ग्राम पंचायत भवन के निर्माण से विकास की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। पंचायत निर्माण की सार्थकता तभी होगी जब गांव के प्रत्येक व्यक्ति ग्राम पंचायत के विकास के लिए निर्णय ले। समस्याओं के निराकरण का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक योजना का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, यह सुनिश्चित करवाना ग्राम स्तरीय जनप्रतिनिधि का दायित्व है।
इस अवसर पर पूर्व सरपंच रूपाराम मेघवाल, जिला परिषद सदस्य मदनलाल चौहान, मनरेगा के लोकपाल किशोर सिंह राठौड़, भंवर सिंह उदट, झंवर लाल सेठिया, बामनवाली के सरपंच उमाशंकर सोनी ने कहा कि इस पंचायत भवन के शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य ग्राम वासियों की प्रत्येक समस्याओं और मांगों का निराकरण ग्राम पंचायत स्तर पर ही किया जाना चाहिए। इसलिए हम अपने दायित्वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करते हुए राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, नामान्तरण सहित राज्य सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाने की हर संभव प्रयास करेंगे। जन प्रतिनिधियों ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी-बिजली, सड़क सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं के लिए ऊर्जा मंत्री का आभार व्यक्त किया।
सरपंच भंवर सिंह सोनी, सुशील कुमार, झंवर लाल सेठिया, जिला परिषद सदस्य मदन लाल मेघवाल, पंचायत समिति सदस्य हेतराम, बामनवाली सरपंच उमाशंकर सोनी, गड़ियाला सरपंच रामेश्वर भूतड़ा, रूपाराम मेघवाल, सरपंच टोकला मनफूल, भंवर सिंह उदट, अमोलख राम, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह राठौड़, विकास अधिकारी मांगीलाल आदि अतिथि के रूप में मौजूद थे।
संचालन जितेन्द्र चितलानिया ने किया।

Author