Trending Now








बीकानेर,अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में छात्र कल्याण निदेशालय व योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र के तत्वाधान में सामूहिक योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय परिसर में किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. अरुणकुमार, कुलपति, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय ने हवन में आहुति देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डॉ. अरुण कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है। योग न केवल हमारे मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है। आज बहुत से लोग अनेक रोगों से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद हैं। हमें उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग के माध्यम से शारीरिक के साथ – साथ सात्विक, मानसिक व आध्यात्मिकता को भी जीवन में जोड़ना है। नियमित योग, ध्यान, प्राणायाम, प्राकृतिक चिकित्सा आदि क्रियाओं का अभ्यास करने से हमें स्वस्थ जीवन मिलता है, इस लिए अपने जीवन को स्वस्थ व सुखी रखने के लिए नियमित योग का अभ्यास करते रहें।

छात्र कल्याण निदेशालय के निदेशक डॉ. वीरसिंह ने कहा कि नियमित योग अभ्यास से हम अनेक घातक बीमारियों से बचाव कर सकते हैं इसलिए योग स्वस्थ व सुखी जीवन के लिए जरूरी है। कार्यक्रम में डॉ. आर्तबंधु साहू, डॉ. एस.सी. मेहता, होशियारसिंह मीना, डॉ. जगदीश राणे, डॉ. पी. एस. शेखावत, डॉ. विमला डुकवाल, संदीप खेतान ने भी योग के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डॉ. दाताराम, डॉ. आर एस राठौड़, डॉ. राजीव नारोलिया, डॉ. आर. के.जाखड़, इन्जी. एल. के.पगारिया, डॉ. विमल नंदीवाल, कुलसचिव सुनीता चौधरी, इन्जी. जितेंद्र गौड़ आदि ने भी योग अभ्यास में भाग लिया। योग अभ्यास के कार्यक्रम में बाल आरोग्यम शिविर के विद्यार्थियों ने सामूहिक योग प्रदर्शन किया। बाल आरोग्यम शिविर प्रभारी डॉ. विमल नंदीवाल ने बताया कि योग दिवस के प्रोटोकॉल का विद्यार्थी पिछले सात दिन से अभ्यास कर रहे थे। आज सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। विश्वविद्यालय के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, रक्षा संपदा सर्किल बीकानेर, राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र, राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र, केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान. एन.सी.सी., एन. एस.एस. के विद्यार्थियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।
योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र के निदेशक डॉ. देवाराम काकड़ ने योग का महत्व बताया और सभी आगंतुओ का आभार व्यक्त किया। योग शिक्षक दीपक चांवरिया व विद्यार्थियों ने योग अभ्यास करवाया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जयप्रकाश राजपुरोहित ने किया।

Author