Trending Now




बीकानेर,रोजगार की दिशा में कदम बढ़ा चुके युवा समाज व देश के हित में अपना योगदान दें। ताकि सब मिलकर भारत को विकसित बना सके। यह विचार खीचिया गांव में अयाना रेनेवाब्लेस की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि अयाना कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षित होकर निकले युवा नौकरी के साथ समाज व देश के बेहतर निर्माण में भी सहयोग करें। जिला कलक्टर ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में जिले में ऐतिहासिक काम हो रहे हैं। बंजर भूमि पर लगे सौर ऊर्जा के प्लांटों से आज राजस्थान के साथ पूरे देश में विद्युत आपूर्ति हो रही है।
कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि आज हर छोटे बड़े गांव ढाणी तक संचार क्रांति के माध्यम से स्मार्टफोन पहुंच गए है। युवा इसका सदुपयोग करें। इंटरनेट के माध्यम से युवाओं को इस संचार क्रांति का लाभ समाज हित में करना चाहिए। एसपी गौतम ने युवाओं को सोशल मीडिया पर आपराधिक प्रवृति के लोगों को फॉलो करने पर चेतावनी देते हुए कहा कि जीवन में गलत काम करने पर पुलिस ही मिलेगी। कार्यक्रम में अयाना पावर के प्रबंध निदेशक शिवानंद निंबार्गी ने कहा कि राष्ट्र को शक्ति देना व युवाओं को सशक्त बनाना हमारा ध्येय है। उन्होंने कहा कि प्रतिभाओं को पोषित करने, सतत विकास को बढ़ावा देने व समुदाय में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए हम संकल्पबद्ध है। लैंड हैड कृष्ण शर्मा ने कौशल विकास केंद्र की जानकारी दी। वक्ताओं ने कहा कि कौशल विकास केंद्र में क्षेत्र के युवाओं को ग्रह जिले में आजीविका के अवसर प्रदान किए जाते है। प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय ग्रीन जॉब सेक्टर काउंसिल के पाठ्यक्रम के साथ जुड़ा है। कार्यक्रम में क्षेत्र के सरपंच व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अयाना से शिखा उपाध्याय, समीर चांदना देवेन्द्र सिंह व कुलदीप सिंह महरौली, जयकरण सिंह पिपाली, महेश सिंह चारण आदि उपस्थित थे। निशांत कुमार ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया।

Author