Trending Now




बीकानेर,महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार नवीन पाठ्यक्रम तैयार करवाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पाठ्यक्रमों को सेमेस्टर आधारित तैयार करवाने की तैयार प्रारम्भ कर दी है। आज दिनांक 20 जून, 2023 को माननीय कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में अध्ययन बोर्ड के संयोजकों के साथ मीटिंग आयोजित हुई। बैठक के प्रारम्भ में सदस्य सचिव डाॅ. बिट्ठल बिस्सा ने बैठक की भूमिका के संबंध में समस्त सदस्यों को अवगत कराया।

बैठक में कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने सदस्यों को अवगत कराया कि इस विश्वविद्यालय द्वारा आप सभी के प्रयासों से सत्र 2022-23 से विज्ञान, शिक्षा एवं विधि संकाय में स्नातकोत्तर स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली लागू की जा चुकी है और उनकी परीक्षाएं भी सेमेस्टर प्रणाली के आधार पर आयोजित करवाई जा चुकी है। यह प्रयास हमारा सफल रहा जिसकी पूरे राजस्थान में सराहना की गई है। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में संचालित विभागों में सत्र 2014 से ही सेमेस्टर प्रणाली लागू की जा चुकी है तथा वर्तमान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार सी.बी.सी.एस. लागू करते हुए एल.ओ.सी.एफ. आधारित पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि राजस्थान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को प्रभावी रूप से लागू करने हेतु माननीय कुलाधिपति महोदय की अध्यक्षता में आयोजित कुलपति समन्वय समिति की बैठक में निर्देश प्रदान किए कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार पूरे प्रदेश में उच्च शिक्षा के विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रमों में एकरूपता रखी जाए तथा स्नातक स्तर के पठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू की जाए। इस संबंध में मुख्य सचिव महोदया, राजस्थान द्वारा भी उच्च शिक्षा में क्रेडिट सिस्टम एवं स्नातक पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली इसी वर्ष से लागू किये जाने के लिए समुचित ढंग से त्वरित प्रयास करने के निर्देश प्रदान किये।
राजस्थान सरकार ने राजस्थान राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद् के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए दिनांक 02 मई, 2023 को विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं आई.क्यू.ए.सी. के डाॅयरेक्टर्स के साथ बैठक आयोजित कर चरणबद्ध रूप से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने हेतु आर्डिनेंस जारी किया।
माननीय राज्यपाल महोदय एवं राजस्थान सरकार के निर्देशों के क्रम में बैठक में समस्त संयोजक सदस्यों की राय एवं सहमति से सत्र 2023-24 से स्नातकोत्तर स्तर पर कला, सामाजिक विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने की अनुशंसा की गई। साथ ही स्नातक स्तर पर प्रथमतः विधि, शिक्षा, बी.सी.ए., बी.एफ.ए., बी.बी.ए. एवं इन्टीग्रेटेड पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने की अनुशंसा की गई तथा शेष स्नातक स्तर वाणिज्य, विज्ञान एवं कला संकाय के लिए इस सत्र से पाठ्यक्रम तैयार करने एवं कार्ययोजना तैयार कर आगामी सत्र से सेमेस्टर प्रणाली लागू करने पर सहमति प्राप्त हुई।
बैठक में परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजाराम चोयल एवं निर्देशक, आई.क्यू.ए.सी. डाॅ. धर्मेश हरवानी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Author