Trending Now




बीकानेर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन विभाग प्रोफेसर एवं एचओडी डा.संजय कोचर को देश की सबसे बड़ी मेडिकल रिसर्च संस्था इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की एडवाइजरी कमेटी में मेंबर बनाया गया है। मलेरिया पर रिसर्च करने वाली इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च की जिस एडवाइजरी कमेटी में डा.कोचर को सदस्य बनाया गया है वह मलेरिया पर कई गहन रिसर्च शुरू कर चुकी है या कर रही है। छिपा हुआ मलेरिया तलाशने के लिए मेरा इंडिया जैसे सरकारी संगठन के रूप में देशभर में विशेष स्टडी भी चल रही है। ऐसे में डा.कोचर अब देशभर के मलेरिया रिसर्च और ट्रीटमेंट की गाइड लाइन में अपनी राय रखेंगे

डा.संजय कोचर लंबे समय से मलेरिया पर रिसर्च कर रहे हैं। फिलहाल आईसीएमआर के मलेरिया एलिमिनेशन रिसर्च अलायंस मेरा इंडिया की उस स्टडी पर काम कर रहे हैं जिसमें लो डेंसिटी मलेरिया की तलाश कर उसके खतरे मिटाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा डा.कोचर बार्सिलोना और यूरोपियन यूनियन के साथ खतरनाक हो रहे वाइवेक्स मलेरिया पर काम कर चुके हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं में वाइवैक्स के घातक होने की स्टडी भी उनके अब तक के रिसर्च में प्रमुख हैं।

एनआईएमआर की जिस साइंडिफिक एडवाइजरी कमेटी में डा.संजय कोचर को सदस्य बनाया गया है उसकी पहली मीटिंग 10 जुलाई को दिल्ली में हैं। इसमें मलेरिया रिसर्च की दशा और दिशा से जुड़े कई महत्वपूर्ण अध्ययन पर बात होने का अनुमान है। आईसीएमआर की इस मलेरिया रिसर्च संगठन की दिल्ली सहित देश में उन आठ हिस्सों में विशेष प्रयोगशालाएं हैं जहां मलेरिया का प्रभाव ज्यादा है।

Author