Trending Now




हनुमानगढ़। एटीएम से छेड़छाड़ कर कई जगह हजारों रुपए निकालने वाला शातिर जंक्शन थाना पुलिस की पकड़ में आ गया है। पुलिस ने आरोपी को अजमेर के पास से गिरफ्तार किया है। नागौर थाना के हिस्ट्रीशीटर बहादुर चौकीदार (32) पुत्र प्रहलाद राम चौकीदार निवासी कुलियाना ज्यानियों की ढाणी परबतसर पीलवा नागौर को गिरफ्तार किया है।
पुलिस के मुताबिक आरोपी ने जंक्शन क्षेत्र में दो जगह और डबली राठान में एक एटीएम से छेड़छाड़ कर हजारों रुपए निकाले थे। एसबीआई के एटीएम में कई जगह हुई गड़बड़ी से पुलिस महकमे पर आरोपी को पकडऩे का खास दबाव था और आखिरकार इसमें कामयाबी भी मिली है। सफलता हासिल करने वाली टीम में जंक्शन थाना प्रभारी नरेश गेरा, हैड कांस्टेबल मनीष, कांस्टेबल मंहगा सिंह, प्रवीण कुमार शामिल रहे। कार्रवाई में साईबर सैल के कांस्टेबल मनोहर लाल और सुरेंद्र का भी बड़ा योगदान रहा।
इस तरह देता था वारदात को अंजाम
पुलिस ने बताया कि आरोपी बहादुर चौकीदार एक चिमटी की मदद से एटीएम से राशि निकालता था। पहले 500 रुपए निकालने की एंट्री करता था और फिर डिस्पेंसिंग ट्रे में एक चिमटी अटका देता था। इससे एटीएम से राशि तो निकलती थी, लेकिन खाते में निकाली गई राशि की एंट्री नहीं हो पाती थी। पुलिस इस शातिर अपराधी की कार्यप्रणाली को पूरी तरह से समझने की कोशिश कर रही है।
पुलिस को छकाता रहा आरोपी
एटीएम से छेड़छाड़ कर रुपए निकालने के आरोपी को पकडऩे के लिए पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से लेकर संदिग्ध व्यक्तियों के रिकार्ड तलाशने और मोबाइल लोकेशन ट्रेस करने तक का सहारा लिया। लेकिन, आरोपी लगातार पुलिस टीम को छकाता रहा। आरोपी बार-बार मोबाइल भी बदल रहा था। यही वजह रही कि पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। आरोपी अलग-अलग जगहों पर वारदात अंजाम देने के लिए सफर करता रहा। वहीं पुलिस टीम ने अपने मुखबिरों की टीम को अलर्ट रखते हुए इसे आखिरकार गिरफ्तार कर लिया।
कई वारदात को दे चुका है अंजाम
बहादुर चौकीदार एटीएम में छेड़छाड़ व इस तरह की लूट का मास्टरमाइंड है। पुलिस के मुताबिक आरोपी नागौर जिले के पीलवा थाना का हिस्ट्रीशीटर है और आला दर्जे का एटीएम चोर है। आरोपी के खिलाफ पूर्व में एटीएम उखाडऩे व एटीएम हैंग कर रुपए चुराने के करीब 15 मामले दर्ज हैं। आरोपी ने प्रारंभिक पूछताछ में हनुमानगढ़ के अलावा सूरतगढ़, नागौर, जोधपुर, अजमेर, नागपुर आदि जगहों पर वारदात की बात कबूली है। पहले एटीएम उखाडऩे के मामलों में यह गैंग बनाकर काम करता था लेकिन अब अकेले ही वारदात को अंजाम देता है। हालांकि पुलिस पूछताछ में अन्य लोगों की संलिप्तता भी सामने आ सकती है।
यह था मामला
एटीएम में नकदी डालने के लिए अधिकृत कंपनी टीएसआई के संभाग अधिकारी आदित्य काठजू ने 2 सितंबर को जंक्शन थाना में सूचना दी थी कि एटीएम से छेड़छाड़ कर 27 अगस्त की सुबह चूना फाटक के नजदीक एटीएम से 23 हजार रुपए व 28 अगस्त को सुबह भगतसिंह चौक स्थित एटीएम से 20 हजार रुपए कोई अज्ञात व्यक्ति एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर निकाल लिए गए। इस मामले में मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। यह मामले तब दर्ज हुए थे जब टाउन स्थित एक एटीएम में से भी छेड़छाड़ कर राशि निकालने की जानकारी बैंक अधिकारियों को हुई। इसके बाद जंक्शन व डबली, राठान में हुई वारदात का भी पता लगा। अभी पकड़े गए आरोपी ने कई जगह एटीएम गड़बड़ी की वारदातों को अंजाम दिया है, लेकिन टाउन में हुई वारदात में इसका हाथ नहीं बताया जा रहा है।

Author