Trending Now




बीकानेर,राजस्थान पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दिनेश एमएन के निर्देशन में बीकानेर रेंज में रविवार को चलाये गये विशेष अभियान के दौरान पुलिस ने अपराधियों के ३३४ ठिकानों पर दबिश देकर २५० अपराधियों को गिरफ्त में लिया। रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत बीकानेर रैंज के चारों जिलो की पुलिस टीमों ने अपराधियों की सूचियां तैयार कर उनके ठिकानों को चिन्हित कर एक साथ छापे मारे। पुलिस की 126 टीमों में एएसपी और डीवाईएसपी समेत 587 पुलिस अधिकारी,जवान और त्वरित पुलिस बल के सशस्त्र जवानों को भी शामिल किया । इन टीमों ने रेंज में माफियाओं और अपराधियों के 334 ठिकानों पर छापामारी की। आईजी ने बताया कि कार्यवाही में एक हार्डकोर अपराधी के अलावा अवैध हथियार रखने वाले तीन अपराधियों को दबोच कर उनके कब्जे से एक फायर आम्र्स और दो धारदार हथियार बरामद किये गये। शराब का अवैध धंधा करने वाले 24 अपराधियों के गिरफ्त में लेकर उनके कब्जे से भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त की गई। मादक पदाथों की तस्करी और सप्लाई करने वाले छह अपराधियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अफीम, डोडा पोस्त और चिट्टा की खेप बरामद की गई। 118 से अधिक ऐसे अपराधियों का गिरफ्तार किया गया जो सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीकर झगड़ेबाजी और शांतिभंग कर रहे थे। कार्यवाही में अपराधियों की चौबीस गाडिय़ा जब्त कर सीज की गई।

चुरू पुलिस ने पकड़ा कुख्यात अपराधी
इस अभियान में सबसे बड़ी सफलता चुरू पुलिस को मिली। चुरू की सरदारशहर और रतनगढ़ पुलिस की टीमों ने अभियान के दौरान मुम्बई में ज्वैलर्स के साथ हुई करोड़ो की लूट के के दो अपराधियों को गिरफ्तार कर उनसे अठ्ठारह लाख रूपये नगदी,सोने के बिस्किट, जेवरात, डायमंड बरामद किये। गिरफ्त में आये अपराधियों में हाडकोर और आंनदपाल गैंग का सक्रिय सदस्य मनोज नेहरा पुत्र जैतसिंह जाट निवासी नेछवा जिला सीकर और महेन्द्र सारण पुत्र चंदनमल जाट निवासी सवाईबास डेलाना जिला चुरू शामिल है।

बीकानेर जेल की गैंगवार में शामिल था नेहरा
आईजी ने बताया कि कुख्यात अपराधी मनोज कुमार नेहरा बीकानेर जेल में आंनदपाल और राजू ठेहठ की गैंग के बदमाशों में हुई गैंगवार में शामिल था। इस वारदात बलवीर बानुड़ा, जयप्रकाश उर्फ जेपी तथा रामपाल की केंन्द्रय कारागार बीकानेर में हत्या की घटना हुई थी उस समय मनोज नेहरा गैंगस्टर आनंदपाल का खास सहयोगी था। अपराध जगत में कदम रखने से पहले मनोज नेहरा तोदी कॉलेज लक्ष्मणगढ़ में बीए प्रथम वर्ष की पढाई कर रहा था इस दौरान थाना नेछुआ के हिस्ट्रीशीटर महेन्द्र बासनी के सम्पर्क आया। जिसके के लेके को जिसका गांव में आना जाना था। बीरबल बासनी व महेन्द्र बासनी हिस्ट्रीशीटर के बीच विवाद के चलते महेन्द्र बासनी व मनोज कुमार नेहरा ने बीरबल बासनी की साल 2010 में हत्या कर दी। इस वारदात में गिरफ्तारी के करीब दस साल बाद दिसम्बर 2020 में जैल से बाहर आया और डोडा पोस्त की तस्करी करने के साथ अपराधिक वारदातों को अंजाम देने लगा।

आईजी रेंज ने कहा जारी रहेगा पुलिस का अभियान
आईजी ने रेंज ने कहा कि अपराधियों पर कानूनी शिंकजा कसने के लिये पुलिस का अभियान लगातार जारी रहेगा,उन्होने कहा कि राज्य सरकार की मंशा पर राजस्थान को अपराध मुक्त बनाने के लिये पुलिस पूरी तरह एक्शन मोड़ पर है,इसके तहत बीकानेर रेंज में अब तक चलाये तीन बड़े अभियानों में सैकड़ों अपराधियों को दबोच कर उन्हे सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है। उन्होने बताया कि अपराधियों और माफियाओं पर प्रभावी लगाम कसना पुलिस का पहला लक्ष्य है।

Author