Trending Now




बीकानेर,इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के तहत लाभार्थी उत्सव सोमवार को आयोजित हुआ। रवीन्द्र रंगमंच परिसर में आयोजित जिला स्तरीय उत्सव के दौरान लाभार्थियों में उत्साह देखा गया। बड़ी संख्या में महिलाएं कार्यक्रम स्थल पर पहुंची और कार्यक्रम में भागीदारी निभाई। राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के आतिथ्य में दोपहर 12 बजे प्रारम्भ हुआ। सभी जिलों के लाभार्थी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इससे जुड़े। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 14 लाख लाभांवितों के बैंक खातों में 60 करोड़ रुपये हस्तांरित किए। जिले के 54 हजार 626 लाभांवितों के खातों में यह राशि हस्तांतरित हुई।
कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल, केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत, भूदान बोर्ड अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, डॉ. भीमराव अम्बेडकर फाउण्डेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, जिया उर रहमान, गजेन्द्र सिंह साखला, मकसूद अहमद, सुनीता गौड़, आनंद जोशी, डॉ. मिर्जा हैदर बेग, अनवर अजमेरी, राहुल जादूसंगत, अकरम अली, राय सिंह गोदारा, जिला रसद अधिकारी पंकज शर्मा, भागूराम महला आदि मौजूद रहे।
*मुख्यमंत्री ने बीकानेर की दो लाभार्थियों से किया संवाद*
लाभार्थी उत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने बीकानेर की दो लाभार्थियों से भी संवाद किया। उन्होंने रईसा और रशीदा बानो से बातची की। रईसा ने राज्य सरकार द्वारा लगाए जा रहे महंगाई राहत शिविरों को गरीबों के लिए लाभदायक बताया। उसने कहा कि शिविर में आसानी से उसका पंजीकरण हुआ और उसे छह योजनाओं के लाभ की गारंटी मिली। गैस सब्सिडी योजना इनमें एक है। उन्होंने बताया कि पांच सौ रुपये में गैर सिलेण्डर मिलने से पैसों की बचत होगी। मुख्यमंत्री ने रईसा के पति की आजीविका के साधन के बारे में भी जानकारी ली। उसने बताया कि उसके पति गली-गली घूमकर सब्जी बेचते हैं। इससे बहुत कम कमाई होती है, जिससे जैसे-तैसे घर खर्च चलता है। उसने बताया कि उसके परिवार में आठ-नौ सदस्य हैं। महंगाई राहत शिविरों में मिली छह योजनाओं की बचत उसके परिवार को चलाने में मदद करेगा। उसने मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि ऐसी ऐतिहासिक योजना आप ही ला सकते हैं और एक बार फिर आप ऐसी योजनाएं लाए हैं, जो आमजन के लिए बेहद उपयोगी हैं।
वहीं रशीदा बानो ने मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान कहा कि पहले गैस सिलेण्डर के लिए 1120 रुपये की व्यवस्था करना बहुत मुश्किल होता था। अब यह सिर्फ पांच सौ रुपये में मिलेगा, इससे बचत होगी। उसने बताया कि महंगाई राहत शिविर में पंजीकरण करवाने पर उसे छह योजनाओं का लाभ मिला। इससे महंगाई के दौर में उसके परिवार का बजट नहीं बिगड़ेगा।
*मुख्यमंत्री ने उठाया ऐतिहासिक कदम*
इस दौरान पत्रकारों से बाचतीत करते हुए आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। प्रदेश के करोड़ों लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा और उनका जीवन आसान होगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान देशभर का पहला ऐसा राज्य है जहां 76 लाख परिवारों को रसोई गैस सिलेण्डर सिर्फ पांच सौ रुपये में मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले साढे चार सालों में सरकार ने जनता को ऐसी अनेक सौगातें दी हैं, जो उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हुई हैं।
*देशनोक में मौजूद रहे ऊर्जा मंत्री*
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी देशनोक से लाभार्थी उत्सव में जुड़े। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने करोड़ों प्रदेशवासियों के जीवन में राहत की खुशी लौटाई है। बढ़ती महंगाई से आमजन को बहुत परेशानी हो रही थी। सरकार की सभी दसों योजनाएं महंगाई पर मार करने वाली हैं। इससे आमजन को आर्थिक संबल मिलेगा और उनके परिवार का खर्च आसानी से चल पाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई राहत शिविरों के प्रति अपार उत्साह देखने को मिल रहा है। अब तक लगभग अस्सी प्रतिशत लोगों ने इन शिविरों में अपना पंजीकरण करवा लिया है। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा सहित अन्य पार्षद मौजूद रहे।

Author