Trending Now




बीकानेर,राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल बीकानेर व जिला पर्यावरण समिति द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर सोमवार को ‘रन फॉर एन्वायरमेंट’
का आयोजन किया गया। मिशन लाईफ- लाईफस्टाईल फॉर एन्वायरमेन्ट की थीम पर आयोजित इस दौड़ को संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ पवन ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हमारी साझी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण को बचाकर ही हम भावी पीढ़ियों को स्वच्छ और सुरक्षित पर्यावरण की विरासत सौंप सकते हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलवाई और कहा कि हमें हर दिन को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाते हुए पर्यावरण संरक्षण में अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि धरती और पर्यावरण जीवन के अस्तित्व का आधार है , हमें अपने अस्तित्व के लिए पर्यावरण को मूल रूप में बरकरार रखने के लिए काम करना होगा। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में बताया और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर के नेतृत्व में यह दौड़ कलेक्ट्रेट परिसर से प्रारम्भ होकर हुए सर्किट हाउस, म्यूजियम सर्किल, मेजर पूर्ण सिंह सर्किल, जिला कलक्टर निवास के आगे से होते हुए पब्लिक पार्क स्थित वन विभाग कार्यालय में समाप्त हुई।
इससे पहले दौड़ प्रारम्भ होने के अवसर पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, बीकानेर के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप कुमार असनानी ने स्वागत उद्बोधन दिया और पौधे भेंट कर अतिथियों का सत्कार किया।
*बड़ी संख्या में आमजन की भी रही भागीदारी*
दौड़ में जिला रसद अधिकारी पंकज शर्मा, उपवन संरक्षक सुनील गौड़ तथा अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जितेन्द्र रैया सहित जिला प्रशासन, वन विभाग, प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में एनजीओ ठंडी छाँव के प्रतिनिधि, आपणी फाउण्डेशन से दयाराम कूकणा, वृक्षित फाउण्डेशन से सोहेल भाटी व अन्य सदस्य, दैनिक लोकमत से अंकिता माथुर, महावीर इन्टरनेशनल लेडिज क्लब के सदस्य, राजस्थान स्काउट संघ, एनसीसी एव एनएसएस के कैडेट्स शामिल हुए। कार्यक्रम में , बीकानेर जिला उद्योग संघ से द्वारका प्रसाद पच्चीसिया, चंपक सुराणा, बीछवाल उद्योग संघ से शिव किशोर अग्रवाल, जय सेठिया, विवके सुराणा एवं देवीदत्त शर्मा , करणी उद्योग संघ से महेश कोठारी एवं अन्य उद्योग प्रतिनिधि, बीकानेर डिस्ट्रिक्ट माइन ओनर्स एसोसिएशन से आशीष चाँदना, सौरभ चाँदना, नीलकमल पाण्डेय, दिनेश काकड़ा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी और आमजन ने भी भागीदारी निभाई।
कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को उरमूल डेयरी की ओर से लस्सी का वितरण किया गया। साथ ही विभिन्न संस्थाओं द्वारा कपड़े के बने थैलों का वितरण भी किया गया।

Author