Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में परिवर्तन हो रहा है. पिछले 24 घंटों में जोधपुर, बीकानेर संभाग के लगभग अधिकांश भागों में तेज अंधड़ के साथ बारिश दर्ज की गई .

बीकानेर, पाली, राजसमंद जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज हुई. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जवाई डैम, पाली में 77mm, बीकानेर शहर में 73mm दर्ज की गई है.

पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में भी आंधी बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक बारिश कुंभलगढ़, राजसमंद में 76 mm दर्ज हुई है. आज भी प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा.

नए पश्चिमी विक्षोभ के आने का अलर्ट

जयपुर,दौसा,सवाईमाधोपुर,टोंक,बूंदी, झुंझुनू, बीकानेर, श्रीगंगानगर,सिरोही,पाली, करौली, बीकानेर,जैसलमेर, जिले के मौसम में बदलाव देखा गया. हालांकि प्रदेश में इस समय नौतपा चल रहा है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में नौतपा का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है, दिन और रात के तापमान में सामान्य से अधिक कमी महसूस की जा रही है, जिसके चलते आमजन ने कूलर और एसी बंद कर रखे हैं. आज भी मौसम विभाग ने प्रदेश में 30 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के आने का अलर्ट जारी किया है, इसका असर 2 जून तक रहने का अनुमान लगाया गया है.

तेज अंधड़ के साथ बारिश के संकेत

आगामी तीन दिन उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तेज अंधड़ 50-70 Kmph, बारिश, तेज मेघगर्जन होने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो जैसलमेर जिले का तापमान सबसे अधिक 41 डिग्री रहा. वहीं बाड़मेर जिले का 40.1 डिग्री अधिकतम दर्ज हुआ. न्यूनतम तापमान सिरोही जिले का 15.5 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं 17.7 डिग्री चित्तौड़गढ़ का दर्ज किया गया. इसी के साथ प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 33 से 36 डिग्री के बीच बना हुआ है. वही आपको बता दें कि प्रदेश में अभी तक 82 mm बारिश दर्ज की गई है जिससे पिछले कई सालों से रिकॉर्ड टूटते नजर आ रहे हैं.

Author