Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग में प्रस्तावित तृतीय श्रेणी शिक्षक और सेकंड ग्रेड भर्ती से चयनित होकर लगने वाले नवनियुक्त 36 हजार शिक्षक वाइस प्रिंसिपल बनने से पहले ही सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

वाइस प्रिंसिपल पदों पर होने वाले प्रमोशन में इन नवनियुक्त शिक्षकों का नंबर आने की उम्मीद बहुत ही कम है। वहीं दूसरी ओर सीधी भर्ती से चयनित होकर वाइस प्रिंसिपल बनने का सपना भी सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड नवनियुक्त शिक्षकों का पूरा नहीं हो पाएगा। शिक्षा विभाग ने एचएम से वाइस प्रिंसिपल में कन्वर्ट किए इस पद के लिए सीधी भर्ती के प्रावधान को खत्म कर दिया है।

अब वाइस प्रिंसिपल के शत प्रतिशत पद प्रमोशन से ही भरे जाएंगे। तीन साल का अनुभव रखने वाले व्याख्याता वाइस प्रिंसिपल पदों पर प्रमोशन के पात्र होंगे। ऐसे में 15 से 20 साल की नौकरी करने के बाद भी तृतीय श्रेणी और सेकंड ग्रेड शिक्षकों का वाइस प्रिंसिपल बनना मुश्किल नजर आ रहा है। युवा शिक्षक वाइस प्रिंसिपल पदों पर भी 50% सीधी भर्ती और 50% प्रमोशन का प्रावधान लागू करने की डिमांड कर रहे हैं। शिक्षक संघ शेखावत के बैनर तले राज्य के शिक्षकों ने इस मसले पर शिक्षा निदेशालय के सामने महापड़ाव भी शुरू कर दिया है।

Author