Trending Now




बीकानेर,हनुमानगढ़ ग्राम सिल्वाखुर्द के वॉलीबॉल खिलाडिय़ों ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर हनुमानगढ़ जिले का नाम रोशन किया है। इन सभी खिलाड़ियों ने जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में खेल की बारीकियों का प्रशिक्षण भी लिया है।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के हुबली में 45वीं राष्ट्रीय स्तर की सब-जूनियर वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन एक जून तक चलेगा, जिसमें देश भर से वॉलीबॉल खिलाड़ी अपना जलवा दिखाने आ रहे हैं।

कोच बसंत सिंह मान ने बताया कि बालक वर्ग में आशीष कुहाड़ व बालिका वर्ग में दीपक मनजोत, नवजोत व कंचन जाखड़ का चयन इस टीम के लिए हुआ है. हाल ही में सभी खिलाड़ी जयपुर से हुबली के लिए रवाना हुए हैं। खास बात यह है कि चयनित बेटियों में से किसी के पिता मजदूरी का काम करते हैं, तो इनमें ज्यादातर किसान परिवार से हैं। किसी का परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो किसी के परिवार ने उन्हें खेलने भी नहीं दिया। इन तमाम समस्याओं से जूझते हुए खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचकर न सिर्फ हनुमानगढ़ बल्कि राजस्थान का नाम रौशन किया है।

आशीष कुमार अपने बड़े भाई प्रकाश के साथ पिछले 4 साल से कोच बसंत सिंह के अधीन अभ्यास कर रहे हैं। भाई प्रकाश ने नेशनल भी खेला है। पिता जोगेंद्र सिंह खेती बाड़ी का काम करते हैं। वह अभी 12वीं कक्षा में पढ़ रहा है। दीपकः कोच मान के साथ पिछले एक साल से वॉलीबॉल खेल का अभ्यास कर रहा हूं। पिता अनिल कुमार खेती पर परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। बेहद कमजोर बैकग्राउंड से आने के बावजूद उन्होंने कभी मेहनत नहीं छोड़ी। भाई सुरेश भी वॉलीबॉल से जुड़े हैं। मनजोत कौर: दो भाई-बहन हैं। घर की आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले मनजोत की खेल सामग्री और फीस का प्रबंध कोच अपने स्तर पर करते हैं। पिता जोगेंद्र सिंह बताते हैं कि दोनों भाई-बहन ने स्टेट खेला है।

नवजोत कौर: करीब डेढ़ साल से 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली नवजोत कौर के सिर पर बचपन में ही पिता का साया था. परिवार गरीब है और आर्थिक रूप से भी कमजोर है। कोच बसंत सिंह मान का कहना है कि नवजोत ने वॉलीबॉल खेल में कम समय में ही पकड़ बना ली थी। कंचन : 12वीं क्लास में पढ़ने वाली कंचन पिछले 4 साल से कोच मान के साथ वॉलीबॉल की प्रैक्टिस कर रही हैं। पिता पलाराम ने बताया कि कंचन कजिन सहित 4 भाई-बहन हैं। सभी वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं। राष्ट्रीय स्तर पर चयन होना एक बड़ी उपलब्धि है।

कस्बे के एनएम लॉ कॉलेज में चल रही राज्य स्तरीय सब जूनियर बालक फुटबॉल प्रतियोगिता में रविवार को पहला मैच बीकानेर व करौली के बीच हुआ, जिसमें बीकानेर 6-0 से विजयी रहा. समन्वयक गुलजार अहमद ने बताया कि इस मैच में मुख्य अतिथि कुलदीप सहारन थे। दूसरा मैच उदयपुर और बूंदी के बीच हुआ जिसमें उदयपुर ने 8-0 से जीत दर्ज की। मैच के मुख्य अतिथि केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रबंधक राजेंद्र लाडोइया थे। तीसरा मैच जयपुर और सीकर के बीच हुआ जिसमें पेनल्टी शूटआउट में जयपुर ने मैच जीत लिया। मैच के मुख्य अतिथि व्यापारी बालकिशन गोल्यान थे।

Author