Trending Now




बीकानेर/ महावीर इंटरनेशनल अपेक्स के अंतरराष्ट्रीय महासचिव अशोक गोयल के पहली बार बीकानेर आगमन पर भगवान महावीर के सिद्धांतों-उद्देश्यों में विश्वास रखने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं के तत्वावधान में होटल राजमहल के सभागार में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रखर विचारक, चिंतक एवं महावीर इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष डॉ. नरेश गोयल थे तथा सम्मान समारोह की अध्यक्षता राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कोषाध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने की।

इस अवसर पर बोलते हुए अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव अशोक गोयल ने कहा कि समाज सेवा के कार्यो में जाति धर्म एवं संप्रदाय का चेहरा देखकर कार्य नहीं किया जा सकता सामाजिक कार्यों में मनुष्य को मध्य में रखकर ही सेवा कार्यों को अंजाम दिया जाना चाहिए, गोयल ने कहा की मनुष्य की जरूरत के मुताबिक उसकी सेवा करना कि भगवान की आराधना के बराबर है, उन्होंने कहा कि सेवा कार्य में किसी वर्ग विशेष को ही स्थान देना वह परमात्मा की इच्छा के विपरीत काम होता है।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. नरेश गोयल ने कहा बीकानेर शहर में भामाशाह सामाजिक कार्यों में रुचि लेते हुए सेवा कार्य करना चाहते हैं जरूरत उनको विश्वास में लेने की है, हमें भामाशाहों से संपर्क कर उन्हें सामाजिक कार्यों में जोड़ना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राजेन्द्र जोशी ने कहा लेखक को एक्टिविस्ट के रूप में काम करना चाहिए, एक्टिविस्ट के रूप में लेखक काम करेगा तो सदैव सामाजिक कार्यों में लेखक की महत्वपूर्ण भूमिका समाज के काम आएगी। जोशी ने कहा कि समाज से लेना और समाज को देना इसके लिए मनुष्य को भगवान मानकर सेवा सहयोग और समर्पण के साथ प्रत्येक व्यक्ति को समाज के कामों में आगे आना चाहिए।
कार्यक्रम में महावीर इंटरनेशनल, बीकानेर के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट महेंद्र जैन, पूर्व अध्यक्ष पूर्णचंद्र राखेचा, संजय कोचर, दीपेंद्र सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस समारोह में उपस्थित महानुभावों ने अशोक गोयल को माल्यार्पण, शॉल एवं श्रीफल अर्पण कर सम्मान किया।

Author