Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में रविवार को दोपहर बाद तेज बारिश का दौर शुरू हो गया दरअसल पाकिस्तान के रास्ते उठे विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने पहले ही जोधपुर और बीकानेर संभाग में बारिश की चेतावनी दी थी। मौसम विभाग ने बीकानेर में येलो अलर्ट जारी किया है। ठंडी हवा के साथ ही बीकानेर में मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश के साथ कई जगह ओले भी गिरे हैं। दोपहर 2:00 बजे बाद शुरू हुई बारिश के बाद सड़कों पर वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा और दिन में अंधेरा होने से वाहनों की हेडलाइट भी जलानी पड़ी।

प्रो.अनिल छंगाणी का कहना है की बीकानेर मैं तूफानी बारिश और ओलावृष्टि जिस तरह की 19 मई, 2023 को पूर्वानुमान लगाया गया था,कि इस बार नौतपा गर्म नहीं रहने वाले!और इस दौरान साइक्लोनिक बारिश आएंगी! और वैसा ही सटीक पूर्वानुमान निकला! 25 मई से शुरू हुए नौतपा में गत वर्षों की तरह (48° –53°) , इस बार तापमान 45° डिग्री से बाहर निकला, ना ही गर्मी पड़ी!! बल्कि लगातार तूफानी बारिशे हो रही है! इसीलिए पशु पक्षियों के व्यवहार, परंपरागत पर्यावरण में बदलाव के आधार पर लगाया गया “मौसम का पूर्वानुमान” सुपर कंप्यूटर से भी सटीक होता है।

तेज हवाओं के साथ बारिश के बीच कई जगह बिजली के खंभे गिरने के समाचार भी मिल रहे हैं ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह बिजली के लगे पोल गिर गए हैं।

मौसम विभाग ने बीकानेर के साथ ही जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, चुरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में तेज मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज वर्षा, आकाशीय बिजली, तेज़ अंधड़ 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान होने की संभावना जताते हुए मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और पेड़ों के नीचे नहीं रहने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकालने की चेतावनी दी है।

Author