Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में नौतपा के बीच मौसम का मिजाज बदला हुआ है और जेठ के महीने में भी सावन जैसी झड़ी लगी हुई है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में पिछले पांच दिन से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

आज भी गुलाबी नगरी सहित प्रदेशभर में सुबह से ही बादल छाए हुए है। वहीं, कई जगह बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भी आज राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज और कल 60 से 70 किमी की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने के साथ ही बारिश की आशंका है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है, ताकि अनहोनी से बचा जा सके। मौसम विभाग की मानें तो 31 मई तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहने वाला है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, पाली, बाड़मेर, सवाईमाधोपुर, टोंक, अजमेर, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, करौली, धौलपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, सीकर जिले व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इसके अलावा जयपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, करौली और सीकर जिले व आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि की संभावना है।

सोमवार को भी रहेगा ऐसा ही मौसम

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो रविवार की तरह ही सोमवार को भी बीकानेर जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ बारिश होगी और कहीं-कहीं ओले गिरेंगे। साथ ही 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। आंधी-बारिश की गतिविधियां 30-31 मई को भी कहीं-कहीं जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो तेज हवा व ओलों से पेड़-पौधे, बागवानी और खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। साथ ही कच्चे घर, दीवार और झोपड़ियों को क्षति हो सकती है। तेज अंधड़ के कारण हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, सोलर पैनल, बिजली की लाइनों, खंभों व पेड़-पौधों को भी नुकसान हो सकता है।

कल आंधी-बारिश की वजह से 2 लोगों की मौत

प्रदेश में शनिवार को भी करीब एक दर्जन जगहों पर बारिश हुई। इसके अलावा कई जगह बिजली गिरने और बारिश-आंधी की वजह से दो लोगों के साथ ही कई मवेशियों की मौत हो गई। तापमान की बात करें तो प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, राजधानी में दिनभर तेज धूप निकली और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जाहिर है, गर्मी का तेवर ठंडे पड़े हैं। झुंझुनूं की केड ग्राम पंचायत में टिन शेड उड़कर आंगन में सो रहे व्यक्ति पर जा गिरा, जिसमें जख्मी हुए व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। अलवर के मीनापुरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। उधर, भीलवाड़ा के बिजौलिया थाना क्षेत्र में बिजली की लाइन का तार टूट कर घरों पर गिर गई, जिससे एक दर्जन से अधिक घरों में लोगों को करंट के झटके लगे। इसके अलावा रमेश चन्द्र भील की मौत हो गई। यहां करंट से कई मवेशी भी झुलस गए।

25 मई को आंधी-तूफान ने मचाया था कहर

इससे पहले 25 मई को 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चले अंधड़ ने प्रदेश में जमकर कहर बरपाया था। प्रदेश में 6 बच्चों सहित 17 लोगों की जान चली गई। दीवार व पेड़ गिरने सहित आकाशीय बिजली के कारण टोंक में 12, बीकानेर में 2 और जयपुर, धौलपुर व दौसा में एक-एक मौत हो गई थी। साथ ही तूफानी हवाओं के कारण करोड़ों का नुकसान हुआ था। आंधी-तूफान में जान गंवाने वाले के परिजनों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को पांचपांच लाख की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की।

Author