Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने प्रशासन गांवों के संग अभियान से जुड़े 22 विभागों के कार्यों की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान की।
इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी विभाग उन्हें आवंटित कार्यों का गंभीरता पूर्वक संपादन सुनिश्चित करें। राजस्व विभाग द्वारा प्रत्येक शिविर के लिए पटवारियों को खाता विभाजन के लक्ष्य दिए जाएं तथा इनकी प्राप्ति भी हो। उन्होंने कहां की कैंप वाली पंचायतों में किसी भी सरकारी कार्यालय का लंबित पट्टा जारी होने से वंचित नहीं रहे। शिविर के पश्चात प्रभारी द्वारा इस संबंध में प्रमाण पत्र दिया जाए। साथ ही सभी 22 विभाग भी यह ध्यान रखें कि उनके विभाग से संबंधित कोई भी भवन बिना पट्टे का नहीं हो। उन्होंने कहा कि शिविरों में आबादी विस्तार के प्रस्ताव भी प्राप्त किए जाएं तथा नियमानुसार आगामी कार्यवाही हो। प्रत्येक शिविर प्रभारी सभी विभागों से नियमित अपडेट लें तथा। उन्होंने पटवारियों को जमाबंदी पढ़कर सुनाने के लिए निर्देशित करने के निर्देश भी दिए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि इन शिविरों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का सत्यापन कराया जाए। शिविर के बाद भी यदि सत्यापन वंचित रहता है, तो संबंधित विकास अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार होगा। उन्होंने उपखंड और विभागीय कार्यों की समीक्षा की तथा कम प्रगति वाले विभागों को इस में गति लाने के निर्देश दिए।
*शिविर का स्थान बदल करें सूचित*
जिला कलेक्टर ने कहा कि महंगाई राहत के स्थाई शिविर क्षेत्र के शत-प्रतिशत पंजीकरण होने की स्थिति में इनका स्थान बदला जा सकता है संबंधित उपखंड अधिकारी उनका स्थान बदलकर जिला कलेक्ट्रेट कलेक्टर कार्यालय को इसकी सूचना दें तथा बदले हुए स्थान का प्रचार प्रसार किया जाए उन्होंने महंगाई राहत अभियान के तहत की प्रगति समीक्षा भी की। उन्होंने शिविरों में लोक कलाकारों के आवेदन तैयार करने एवं आर्थिक मदद दिलवाने के लिए शहर में एक हजार तथा ग्रामीण क्षेत्र में चार हजार आवेदन तैयार करने के निर्देश दिए और कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक प्रत्येक को पांच हजार रुपए सहायता उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author