Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की बीच शाम नौ बजे से नौतपा शुरू हो जाएगा। यह अलग बात है कि इस बार नौतपा तपता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ 24 मई से पूरी तरह सक्रिय है और दूसरा 28 मई को पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान में प्रवेश कर रहा है। प्रदेश में सक्रिय विक्षोभ के कारण इस समय तापमान 13 डिग्री गिर गया है। 89 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं और ओलावृष्टि के कारण फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने जयपुर में 13द्वद्व, बीकानेर में 21द्वद्व, चुरू में 06द्वद्व बारिश दर्ज की है

नौतपा इस साल गुरु पुष्य मुहूर्त के साथ आ रहा है। गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र में सूर्य 25 मई को सायंकाल 8 बजकर 55 मिनट प्रवेश करेगा। इसके साथ ही यह नौ दिन तय करेगा कि इस बार मानसून की स्थिति क्या होने जा रही है। रोहिणी नक्षत्र के तीन चरण को नौतपा कहा जाता है। अगर इस दौरान गर्मी पड़ती है तो चौमास को सर्वश्रेष्ठ वर्षा युक्त माना जाता है।

सूर्य एक साल में 12 राशियों एवं 27 नक्षत्र पार कर एक वर्ष की अवधि पूर्ण करता है। औसत एक नक्षत्र साढ़े 13 दिन में पूर्ण करता है। रोहिणी नक्षत्र 25 मई से 8 जून तक 14 दिनों में पूरा करेगा। 8 जून को सूर्य का मृगशिर नक्षत्र में प्रवेश करेगा और इसके साथ ही मेघ गर्जना ऋतु प्रकोप हवाओं का चलना इत्यादि बढ़ जाएगा।

28 मई को फिर आ रहा नया विक्षोभ
मौसम विभाग ने बताया है कि अब प्रदेश इस महीने कोई हीटवेब नहीं चलेगी। 25 मई को पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बना रहेगा। 26 और 27 मई को उत्तरी इलाकों में बारिश और आंधी आने की संभावना है। 28 मई को पाकिस्तान से एक और पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान पहुंच जाएगा। इसका प्रभाव 30 से 31 मई तक रहेगा। इसके कारण प्रदेश के 20 से 25 जिलों में बारिश का दौर बरकरार रहेगा।

Author