Trending Now




बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के श्री मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष पद के 11 जून को होने वाले चुनावों की तैयारियों के संदर्भ में मंगलवार को चुनाव कार्यसमिति की एक अहम बैठक रानीबाजार स्थित स्वर्णकार भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त शिवनारायण मौषूण की अध्यक्षता में आयोजित हुई। विधि सलाहकार अनिल सोनी ने बताया कि इस बैठक में स्वर्णकार समाज में चुनावों को लेकर भारी उत्साह तथा बड़ी संख्या में मतदान की संभावनाओं को देखते हुए स्थानीय सार्दुल क्लब परिसर में मतदान/चुनाव करवाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। कार्यसमिति के अध्यक्ष भँवरलाल लावट के अनुसार चुनाव में मतदान करने आने वाले मतदाताओं की सुविधा के लिए परिसर में आवश्यकता अनुसार टैंट आदि की भी व्यापक व्यवस्था की जाएगी।

समिति के कोषाध्यक्ष रमेश जोड़ा ने बताया कि पूरी चुनाव प्रक्रिया में होने वाले प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष व्यय के लिए मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज द्वारा ही स्वैच्छिक आर्थिक सहयोग संग्रहित किया जाएगा। इस कार्य के लिए सचिव कैलाश डांवर, श्याम शहरी व मांगीलाल कूकरा को अधिकृत किया गया है। इनके अतिरिक्त चुनाव कार्य समिति का कोई अन्य सदस्य अथवा कोई भी अन्य व्यक्ति उक्त चुनाव के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आर्थिक सहयोग लेने के लिए अधिकृत नहीं होगा।
चुनाव प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की खर्च राशि अध्यक्ष, सचिव एवं चुनाव आयुक्त के संयुक्त हस्ताक्षर व अनुमोदन के बाद ही सम्बंधित व्यक्ति को आवंटित की जाएगी।

कार्यसमिति के उपाध्यक्ष विजयराज डांवर ने बताया कि इन चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग करने वाले मतदाताओं के लिए निम्न में से कोई एक दस्तावेज अनिवार्य रहेगा:-
1. आधार कार्ड
2. मतदाता पहचान पत्र
3. पासपोर्ट
4. ड्राइविंग लाइसेंस
5. बैंक पास बुक
6. जन आधार
7. 6 माह पुराना बिजली/पानी बिल
8. मकान की रजिस्ट्री
9. किरायानामा
10. 6 माह पुराना गैस कनेक्शन
11. राशन कार्ड।
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए दो दिवसीय विशेष शिविर दिनांक 24 मई से 25 मई तक रानीबाजार स्थित स्वर्णकार भवन में आयोजित किया जाएगा। इसके अंतर्गत मतदाता सूचि में नाम जुड़वाने के इच्छुक व्यक्ति आवश्यक दस्तावेज के साथ प्रातः 11 बजे से शाम 06 बजे तक व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हो कर अपना नाम जुड़वा सकेंगे।
उपरोक्त सभी निर्णय चुनाव कार्य समिति के उपस्थित सदस्यों की सर्वसम्मति से लिए गए।

Author