Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को टोकला ग्राम पंचायत के निवासियों को अनेक सौगातें दी।
उन्होंने टोकला के नवनिर्मित ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण किया। इस मल्टीपरपज हॉल के निर्माण पर 34 लाख रुपए खर्च हुए हैं। वहीं उन्होंने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 5 लाख की लागत से बनाए गए टिन शेड का लोकार्पण किया और 10 लाख रुपए की लागत से बना उप स्वास्थ्य केंद्र भवन जनता को समर्पित किया। उन्होंने ग्राम पंचायत टोकला कार्यालय भवन निर्माण के लिए 1 बीघा भूमि दान देने वाले भामाशाह परिवार के सदस्य शैतान सिंह, उगम सिंह, प्रभु सिंह, लक्ष्मण सिंह, जगमाल सिंह और देवी सिंह का आभार जताया और उनका सम्मान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सार्वजनिक उपयोग के कार्यों के लिए भूदान करना अनुकरणीय है। इससे दूसरों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा भामाशाह द्वारा दान की गई जमीन पर बना ग्राम पंचायत भवन हजारों लोगों के काम आएगा।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में पंचायतों के पुनर्गठन में 23 नई ग्राम पंचायतें और बज्जू नई पंचायत समिति बनी। इससे आमजन को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में जितनी ज्यादा ग्राम पंचायतें होती हैं, क्षेत्र का विकास उतना ही होता है। ग्राम पंचायत होने से जॉब कार्ड, राशन कार्ड और मनरेगा के कार्यों के लिए ग्रामवासियों को दूर नहीं जाना पड़ता। उन्होंने कहा नई पंचायतों में सरकार द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। प्रत्येक पंचायत पर उच्च माध्यमिक स्कूल और पटवार मंडल बनाया गया है। गांवों में सड़कों का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि विकास के यह कार्य आगे भी सतत रूप से करवाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन निर्माण के लिए रामुराम ने आबादी भूमि की जमीन दी। इसके लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। यह भवन भी सभी के काम आएगा। ऊर्जा मंत्री ने इसका शिलान्यास भी किया। उन्होंने गांवों के विकास के लिए सभी से सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय टोकला में 250 टेबल कुर्सियां उपलब्ध करवाने की घोषणा की और बताया कि इस पर लगभग 5 लाख रुपए पंचायत समिति द्वारा व्यय किए जाएंगे।
कार्यक्रम में टोकला सरपंच बादू देवी, उप प्रधान रेवन्त राम संवाल, झंवर लाल सेठिया, जिला परिषद सदस्य मदन लाल चौहान, रूपा राम मेघवाल, कोटड़ी सरपंच सोहन लाल, मोडा महाराज, दुर्गा राम सुथार, वीर सिंह, सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष घम्मूराम आदि उपस्थित थे।
*भोम हेम सिंह की ढाणी में किया लोकार्पण*
ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायत टोकला के गांव भोम हेम सिंह में विधायक निधि कोष से 7 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित सांस्कृतिक भवन का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि गांव-गांव और ढाणी-ढाणी में आधारभूत सुविधाओं के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने स्थानीय लोगों से महंगाई राहत शिविरों का लाभ उठाने का आह्वान किया और कहा कि देशभर में पहली बार ऐसे शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से गरीब और जरूरतमंद लोगों को 10 योजनाओं के लाभ की गारंटी दी जा रही है। यह लाभ मिलने से ग्रामीण कमरतोड़ महंगाई का मुकाबला कर सकेंगे।

Author