Trending Now




बीकानेर.सड़क हादसों और तेज रफ्तार वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए जिला पुलिस नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। वाहन को रुकवाए बिना ही स्पीडोमीटर से तेजगति एवं बिना सीट बेल्ट सहित अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से चालान काटे जाएंगे। अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जिले के सटते चारों राजमार्गों पर निगरानी रखी जाएगी। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर सीसीटीवी से कैमरों के मार्फत चालान व कार्रवाई करने की जिम्मेदारी यातायात पुलिस को सौंपी गई है।

दो इंटरसेप्टर, हर दिन करेंगी चेकिंग

यातायात शाखा के पास दो इंटरसेप्टर गाडि़यां हैं। यह गाडि़यां हर दिन रोटेशन प्रणाली के तहत जिले के सटते चारों राजमार्गों पर वाहनों की स्पीड मापने का काम नियमित रूप से करेंगी। 24 घंटे गाडि़यां तैनात रहेंगी। तेजगति वाहन की इंटरसेप्टर में लगी स्पीडोमीटर से फोटो खींच कर वाहन मालिक के मोबाइल व घर पर चालान भिजवा दिया जाएगा। वहीं टोल प्लाजा पर लगे सीसीटीवी कैमरे एवं राजमार्गों पर बड़े होटल व ढाबों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से बिना सीट बेल्ट, क्षमता से अधिक सवारियां, बिना हेलमेट वाहनों के फोटो प्रूफ के साथ चालान बनाया जाएगा।

अभय कमांड से रखेंगे नजर
राजमार्गों पर होटल, ढाबों व पेट्रोल पंपों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ेंगे। इसके अलावा राजमार्गों पर लगे टोल प्लाजा के कैमरों से वाहनों की गति सीमा की जांच की जाएगी। टोल प्लाजा के कैमरों से निर्धारित दूरी को वाहन चालक ने कितने समय में तय किया, इसका विश्लेषण किया जाएगा। ज्यादा दूरी निर्धारित समय से कम में तय करने वाले वाहन चालक का चालान बनाया जाएगा।

हर दिन 50 चालान

यातायात शाखा के आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान में दो इंटरसेप्टर गाडि़यों से हर दिन 50 चालान ओवरस्पीड के बनाए जा रहे हैं। दोनों गाडि़यों को हर दिन 30-30 चालान बनाने के टारगेट दिए गए हुए हैं लेकिन अब पुलिस की सख्ती के चलते चालान की संख्या में कमी होती जा रही है। अब राजमार्गों पर वाहन चालकों की नियमित रूप से ब्रीथ एनेलाइजर से जांच की जाएगी। शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा वाहन को सीज भी किया जाएगा।

इनका कहना है
राजमार्गों पर सीसीटीवी कैमरों को अभय कमांड से जोड़ा जा रहा है। यह व्यवस्था आगामी चंद दिनों में लागू कर दी जाएगी। हादसों में कमी लाने के लिए पुलिस भरसक प्रयास कर रही है। सभी थानों एवं यातायात पुलिस को ब्रीथ एनलाइजर के साथ तैनात रहने के लिए निर्देशित किया गया है।

तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

Author