Trending Now




बीकानेर, शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन विभिन्न स्थानों पर महंगाई राहत कैंपों का निरीक्षण किया।
शिक्षा मंत्री ने सुथारों की गुवाड़ और आसाणियों के चौक में आयोजित प्रशासन शहरों के संग और महंगाई राहत के अस्थाई शिविर देखे और लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारण्टी कार्ड वितरित किए। उन्होंने कहा कि अब तक जिले में 13 लाख से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं के लाभ की गारंटी मिल चुकी है। शिविरों का यह क्रम 30 जून तक चलेगा। उन्होंने कहा कि शहर का एक भी परिवार इसके लाभ से वंचित नहीं रहे, इसके लिए गंभीरता से कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में यह देशभर का अभिनव प्रयोग है।प्रदेशवासियों को महंगाई की मार से बचाने के मद्देनजर यह शिविर प्रभावी साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिविर का प्री-प्रचार किया जाए, जिससे अधिक से अधिक लोगों को इन शिविरों की जानकारी हो। शिविर निर्धारित समय में प्रारम्भ हों तथा शिविर स्थल पर सभी व्यवस्थाएं प्रभावी तरीके से सुनिश्चित की जाएं।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को पांच सौ रुपये में गैस सिलेण्डर, घरेलू उपभोक्ताओं को सौ तथा कृषि उपभोक्ताओं को दो हजार यूनिट बिजली निःषुल्क दी जाएगी। वहीं अन्नपूर्णा फूड पैकेट, 25 लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज और दस लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा देने वाला राजस्थान देष का इकलौता राज्य है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अंतिम छोर के व्यक्ति को केन्द्र में रखते हुए यह योजनाएं लागू की हैं।
डॉ. कल्ला ने नगर निगम आयुक्त केसरलाल मीणा को निर्देषित किया कि शिविरों में पर्याप्त संख्या में मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड और अन्य सामग्री रहे। आवश्यकता के अनुसार कम्प्यूटर ऑपरेटर हों तथा किसी कारण से शिविर स्थल में किसी प्रकार का संशोधन किए जाने पर स्थानीय लोगों को इनकी पूर्व में जानकारी दी जाए।
इस दौरान शिक्षा मंत्री ने शिविर में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टॉल्स का निरीक्षण किया। महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित राजस्व विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शिविरों से जुड़े अधिकारी पूर्ण संवेदनषीलता से कार्य करंे तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुसार प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ दिलाना सुनिष्चित करें।

Author