Trending Now




बीकानेर,म्यूजियम सर्कल। समय दोपहर 11.45 बजे। एक युवती स्कूटी पर आई। उसने स्कूटी की डिग्गी में हेलमेट डाल रखा था। यातायात पुलिस जवान ने रोका, तो परीक्षा होने की दुइाई दी, लेकिन पार नहीं पड़ी। उसके पास रुपए भी नहीं थे। तब पुलिस जवान ने 20 रुपए दिए। वह टैक्सी से घर जाकर रुपए लेकर आई। इसके बाद चालान कटवाकर रवाना हुई।

पुलिस लाइन चौराहा। समय सवा छह बजे। एक बाइक पर तीन युवक आए, जिन्होंने हेलमेट को हाथ में ले रखा था। यहां तैनात पुलिस जाब्ते ने उन्हें रोका। युवकों ने परीक्षा देकर आने का बात कही। पुलिसकर्मी ने उनका चालान बनाकर हाथ में थमा दिया।

जयपुर रोड । समय दोपहर साढ़े 12 बजे। एक स्कूटी पर महिला-पुरुष व एक बच्ची आए। हेलमेट नहीं पहनने पर उनका चालान किया गया। स्कूटी सवार युवक व उसकी पत्नी ने खूब बहाने किए, लेकिन जुर्माने से बच नहीं सके। चालान कटने पर महिला ने नाराजगी जाहिर करते हुए अपने पति से कहा कि अब दिनभर हेलमेट मत पहनना, चालान तो कट ही चुका है।

बीकानेर. प्रदेश में सड़क हादसों में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस महानिदेशक के आदेश पर जिले में एक दिवसीय विशेष हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया गया। अभियान सुबह नौ से शाम छह बजे तक था, लेकिन टारगेट पूरा नहीं होने पर अभियान आठ और फिर रात नौ बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया। जब बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों को रोका, तो उन्होंने खूब बहाने बनाए, हाथ जोड़े, माफी मांगी, लेकिन पुलिस कर्मचारियों ने एक नहीं सुनी। पुलिस ने दिनभर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। पुलिस जवानों के इशारे पर नहीं रुकने वाले वाहन चालकों के मोबाइल एवं अभय कमांड सेंटर से भी ऑनलाइन चालान बनाए गए।

जिले में दिए गए थे अलग-अलग टारगेट
हेलमेट के चालान बनाने के लिए उच्चाधिकारियों की ओर से पुलिस थानों और यातायात शाखा को अलग-अलग टारगेट दिए गए थे। थानों और यातायात शाखा ने एक-एक जाब्ते को चालान बनाने का टारगेट दिया। सूत्र बताते हैं कि यातायात शाखा के 30 जाब्तों को 800 चालान बनाने का टारगेट दिया गया था। वहीं थानाप्रभारियों ने थाने की टीमों को 30 से 40 चालान बनाने का टारगेट दिया। उच्चाधिकारियों की ओर से चालान बनाने के लिए दिया गया टारगेट शाम छह बजे तक पूरा नहीं होने पर अभियान को पहले आठ और फिर रात नौ बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया।

कई जगह महिलाओं पर मेहरबानी
अभियान के दौरान इस बार पुलिस काफी सख्त दिखी। पुलिस ने बिना हेलमेट वाले वाहन चालक का चालान किया। अभियान के दौरान कई जगहों पर पुलिस कर्मचारियों ने महिला वाहन चालकों पर मेहरबान बरती। हेलमेट नहीं होने पर महिलाओं व युवतियों को अलबत्ता रोका नहीं और रोका तो उन्हें समझाइश कर छोड़ दिया। इस बात को लेकर कुछ युवकों ने एतराज भी जताया।

हादसे का शिकार होते-होते बचे

हेलमेट चेकिंग के दौरान कई वाहन चालक पुलिस से बचने के लिए हादसे का शिकार होते-होते बचे। पुलिस जवानों को देखकर वाहन चालक बिना सोचे-समझे और पीछे देखे बगैर ही वाहन को मोड़ कर भाग छूटे। ऐसा करने से दो-तीन बाइक सवार दूसरे वाहनों से टकरते-टकरते बचे।

12 लाख जुर्माना वसूला
पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि हेलमेट चेकिंग के एक दिवसीय विशेष अभियान में 1394 हेलमेट, 183 अन्य एमवी एक्ट के चालान किए गए। एक दिन में कुल 1577 चालान बनाए गए। चालान से करीब 12 लाख से अधिक का जर्माना वसूला गया। शहर में जेएनवीसी ने 67 और ग्रामीण क्षेत्र में श्रीडूंगरगढ़ पुलिस ने 66 चालान बनाए। सैरुणा थाना पुलिस ने सबसे कम महज 18 कार्रवाई की।

Author