Trending Now




बीकानेर.नशाखोरी व मादक पदार्थ तस्करी को रोकने के लिए पुलिस अब छात्रों व युवाओं को हथियार बनाएगी। पुलिस और शिक्षा विभाग मिलकर नशे के खिलाफ मोर्चा खोलने जा रहे हैं। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश स्टूडेंट्स अगेंस्ट ड्रग्स प्रोजेक्ट लाए हैं, जिसे पूरे रेंज में सख्ती से लागू करने की योजना है। प्रोजेक्ट का मसौदा तैयार कर रेंज के चारों पुलिस अधीक्षकों सहित शिक्षा विभाग के निदेशक को भिजवा दिया गया है।

पुलिस विभाग के आंकड़ों पर गौर करें, तो बीकानेर रेंज में युवा वर्ग में नशा बढ़ रहा है। मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले पुलिस की सख्ती के बावजूद बेखौफ मादक पदार्थों की तस्करी कर रहे हैं। बीकानेर रेंज में वर्ष 2021 से वर्ष 2023 अप्रेल तक 2317 प्रकरण दर्ज कर 4206 लोगों को पकड़ा गया। इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि पकड़े गए आरोपियों में 1238 आरोपियों की उम्र 15 से 25 साल के बीच रही। चिंता का मूल कारण भी यही है।
यह होंगे काम

– नशा कराने एवं बेचने वाले स्थानों को चिन्हित किया जाएगा।
– स्कूलों-कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को नशा नहीं करने का संकल्प दिलाना।

– स्कूलों-कॉलेजों में एंट्री ड्रग कैम्प आयोजित करने के साथ-साथ निबंध लेखन, ड्राइंग, चित्रण, फोटोग्राफी आदि कार्यक्रम।
– तम्बाकू सहित सभी प्रकार के नशे से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराना।

– स्कूलों-कॉलेज के आसपास मादक पदार्थ बिक्री की दुकानें लगा रखी है और शिक्षा विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा, वहां कार्रवाई की जाएगी।
– स्कूलों-कॉलेज के बाहर चेतावनी बोर्ड लगवाने।

– स्कूलों-काॅलेजों में अभिभावकों-अध्यापकों की नियमित बैठकें कराना।
यह टीम निभाएगी प्रभावी भूमिका
स्कूल-कॉलेज एवं विवि स्तर पर स्टूडेंट्स अगेंस्ट ड्रग्स की टीम बनेगी। टीम में स्कूल के मेधावी विद्यार्थी, टीचर शामिल हो सकते हैं। इन टीमों को पुलिस, समाजसेवी, डॉक्टर आदि प्रशिक्षित करेंगे। टीमें स्कूल के अंदर नशे या उससे संबंधित गतिविधियों पर निगाह रखेगी। अघोषित रूप से एक मुखबिरी तंत्र विकसित करके नशा करने वालों और सप्लायर की पहचान करेगी।

इसलिए पड़ रही जरूरत
बीकानेर रेंज में पिछले पांच साल में नशा करने और नशे का कारोबार करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। खुलेआम चाय-थड़ी, दुकानों, होटल-ढाबों पर नशा बिक रहा है।

यह कहते हैं आंकड़े
– जिला – कुल प्रकरण – कुल गिरफ्तार – 15-25 आयु के गिरफ्तार

– बीकानेर – 468 – 768 – 225
– श्रीगंगानगर – 924 – 1642 – 453

– हनुमानगढ़ – 707 – 1440 – 468
– चूरू – 218 – 358 – 92

जिलावार नशामुक्ति केन्द्र की िस्थति

– जिला – केन्द्र – रोगी पहुंचे
– बीकानेर – 2 – 395

– श्रीगंगानगर – 15 – 5838
– हनुमानगढ़ – 30 – 6179

– चूरू – 6 – 1541
इनका कहना है…
बीकानेर रेंज के श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में नशा करने एवं नशे का कारोबार करने वाले ज्यादा हैं। रेंज में वर्ष 2021 से अब तक 2317 प्रकरण दर्ज 4206 लोगों को पकड़ा, जिनमें से 1238 आरोपियों की उम्र 15 से 25 साल की है। आंकड़े हैरान करने वाले हैं। स्कूलों-कॉलेजों में स्टूडेंट्स अगेंस्ट ड्रग्स टीमें गठित करेंगे। नशे को जड़ समूल नष्ट करने के लिए पुलिस और शिक्षा विभाग मिलकर लड़ेंगे। छात्र-छात्राएं हथियार बनेंगे। इस संदर्भ में शिक्षा विभाग के निदेशक को पत्र लिखा गया है।

ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author