Trending Now




बीकानेर,जिला पुलिस हार्डकोर, हिस्ट्रीशीटरों का पूरा रिकॉर्ड संग्रहीत कर रही है। इसलिए पुलिस की ओर से ऑपरेशन केवाईसी अभियान 11 मई से पूरी रेंज में चलाया जाएगा। अपराधियों की केवाईसी के संबंध में पुलिस ने मसौदा तैयार कर लिया है। केवाईसी में हार्डकोर व हिस्ट्रीशीटर बदमाशों के साथ-साथ उनके परिजन-परिचितों का पूरा रिकॉर्ड पुलिस के पास मौजूद रहेगा।

बीकानेर रेंज में 1117 हिस्ट्रीशीटर हैं, जिसमें से 695 पुलिस के निशाने पर हैं। बदमाशों की केवाईसी अपडेट होने पर पुलिस की बदमाशों तक पहुंच आसान हो जाएगी। ऑपरेशन केवाईएसी में पुलिस बदमाशों की 17 बिन्दुओं पर सूचनाएं जुटाएगी। मसलन बदमाश उसके माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त, रिश्तेदार का नाम, पता, ताजातरीन फोटो एवं आय के जरिये की जानकारी अपडेट की जाएगी। अभियान 11 मई से नौ जून तक चलेगा।
इसलिए पड़ रही जरूरत वर्तमान में सक्रिय अपराधी इंटरनेट एवं सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों का इस्तेमाल कर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। गैंगस्टर्स, हिस्ट्रीशीटर, राउडियों की संख्या बढ़ रही है। बदमाशों के आए दिन लूट, फायरिंग, जानेलवा हमला, डकैती करने की वारदातों से कानून व्यवस्था बिगड़ रही है।
जिले चिन्हित सक्रिय एचएस एचएस
बीकानेर 429 306
श्रीगंगानगर 360 241
हनुमानगढ़ 144 39
चूरू 187 109
ऐसे संग्रहीत करेंगे डिजिटल फुट प्रिंट
आरोपी का नाम, पता, मोबाइल नंबर
कॉल हिस्ट्री का विवरण, मुख्यत: वह ज्यादा किससे संपर्क में रहा।
सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक का मय यूआरएल विवरण,। कौनसा ई-मेल एकाउंट उपयोग कर रहा है।
आरोपी के मोबाइल की गैलरी को चेक करने पर क्या-क्या संदिग्ध मिला।
मोबाइल की रिसाइकल बिन। रिसेंट को चेक करने पर क्या संदिग्ध मिला, उसका विवरण।
कॉन्टेक्ट लिस्ट की जांच कर संदिग्धों की पहचान।
आरोपी के ऑनलाइन पेमेंट को चेक करने व ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को चेक करने का विवरण।

इनका कहना है …
बदमाशों के डिजिटल फुट प्रिंट के लिए ऑपरेशन केवाईसी अभियान चलाया जा रहा है। 11 मई से 9 जून तक विशेष अभियान चलेगा। इसके लिए मसौदा तैयार कर रेंज के पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है। रेंज के 695 हिस्ट्रीशीटर पुलिस के निशाने पर हैं।

Author