Trending Now




बीकानेर,बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान का राजस्थान में भी इसका असर दिखा है। तूफान के प्रभाव के कारण पश्चिमी हवा का सिस्टम प्रबल हो गया और भीषण गर्मी पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवा को तूफान मोचा अधिक प्रभावी होगा।

इसके असर से जोधपुर और बीकानेर संभाग में लू चलने की प्रबल आशंका है। इस सीजन में यह पहला मौका होगा, जब प्रदेश हीट वेव की चपेट में आएगा। दूसरी तरफ मौसम विभाा ने अगले 48 घंटों में लू से बचने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान तापमान 45 डिग्री को पार करने का पूर्वानुमान है। शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे धूल भरी आंधी चलेगी। इस स्थान कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

तेज गर्मी के कारण तापमान ने लगाई छलांग

राजस्थान में तेज गर्मी के कारण तापमान ने एकदम छलांग लगाई है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पास पहुंच गया है। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 44.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जैसलमेर में 44. 1 और कोटा में 43 डिग्री तक पारा पहुंच गया। फलौदी में 43.6, बीकानेर और टोंक में 43. 2 डिग्री तापमान पहुंच गया है। जबकि पर्यटन स्थल माउंट आबू में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री रहा।

हीटवेव से बचने के लिए क्या खाएं और पीएं

विशेषज्ञों के अनुसार शरीर को हाइड्रेटेड रखें और लगातार पानी का उपयोग करें। नारियल पानी, जूस, लस्सी और छाछ जैसे पेय पदार्थ का लगातार उपयोग करते रहें। खाने में ठंडा फल खाएं जैसे मौसमी फल। नमक और पानी का इस्तेमाल जरूर करें। ज्यादा गर्मी लगे तो दिन में 2 बार स्नान करें लेकिन सीधे धूप से आकर तुरंत ना नहाएं। किसी भी प्रकार के तनाव को लेने से बचें। प्रतिदिन योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें। विशेषज्ञों के अनुसार हीट वेव के चलते एक्सरसाइज से बचना चाहिए।

Author