Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरुवार को ग्राम पंचायत गंगापुरा के मोटावता में राजकीय उप स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। यह गंगापुरा ग्राम पंचायत का दूसरा उप स्वास्थ्य केन्द्र है। इसके निर्माण पर 41 लाख रूपये खर्च किए गए हैं।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निरोगी राजस्थान के सपने को साकार किया है। आज प्रदेश के चिकित्सा तंत्र में आमूलचूल बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ स्वास्थ्य की सेवाएं बहुत जरूरी हैं। इसके मद्देनजर संकल्प बद्धता के साथ कार्य किए जा रहे हैं। राजस्थान में उच्च शिक्षा, सामान्य शिक्षा और तकनीकी शिक्षा का विस्तार किया गया है।
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा व निःशुल्क जांच योजना शुरू कर जनता को बड़ी राहत दी। अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये तक के उपचार की जिम्मदारी राज्य सरकार ने ली है। दुर्घटना बीमा की राशि बढ़ाकर 10 लाख रूपये कर दी है। उन्होंने ग्राम पंचायत गंगापुरा को मोटावता में जरूरत का कार्य करवाने के लिए 15 लाख रूपये उपलब्ध कराने की घोषणा की और कहा कि मोटवता-टैचरी फांटा, मोटावता-लाखासर व मोटावता-खारी रोड स्वीकृत करवाई जायेगी। साथ ही मोटावता-गंगापुरा के लिए जीएसएस बनाया जायेगा।
*मरीजों को मिलेगी सुविधा-*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा को लेकर सरकार कृत संकल्प है। ग्रामीण इलाके में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सा व्यवस्थाएं बेहतर की जा रही हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं प्रभारी डाक्टर को निर्देश दिये कि ग्रामीण इलाके के सभी उप स्वास्थ्य केंद्र प्रतिदिन खुले रहें, यह सुनिश्चित करें। यह ध्यान रखें कि केंद्रों पर इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीज बिना इलाज व दवा के नहीं लौटें। उन्होंने कहा कि गंगापुरा व मोटावता में उप स्वास्थ्य केन्द्र खुलने से इस इलाके के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा से ही स्वस्थ्य समाज का निर्माण होगा। इसके लिए ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य केन्द्र खुलना जरूरी है। यहां उप स्वास्थ्य केन्द्र खुलने से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। उन्हें सहजता से इलाज के साथ दवा उपलब्ध हो जाएगी।
*महंगाई से मिलेगी राहत-*
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक व्यक्ति को महंगाई से राहत मिले। इसे ध्यान रखते हुए गांव-गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान के साथ महंगाई राहत के स्थाई एवं अस्थाई कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति इन शिविरों में जाए तथा पात्रता के अनुसार अधिकतम योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि देशभर में पहली बार ऐसे शिविर आयोजित हो रहे हैं, जिनसे प्रत्येक परिवार को लाभ मिलेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना बीमा, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर अनुदान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन,मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड किट सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया।
*कोलायत विधानसभा क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं का हुआ विस्तार*
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 88 उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं। मंत्री भाटी के प्रयासों से इनके कार्यकाल में 23 उप स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत हुए हैं और इनके नए भवन भी बने हैं। कोलायत में उप जिला अस्पताल स्वीकृत हुआ है और ट्रोमा सेन्टर का हाल ही में लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि इस इलाके में 5 नए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत हुए हैं। इनको मिलाकर कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हो गये हैं। उन्होंने कहा कि कोलायत क्षेत्र में पांच और नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत हुए और बज्जू में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय खोला गया है।
इस अवसर पर उप प्रधान कोलायत रेवन्त राम संवाल, बज्जू सरपंच कप्तान मोहन लाल गोदारा, सरपंच गंगापुरा श्रीमती पारूदेवी संवाल, जिला परिषद सदस्य मोहन दान चारण, झंवर लाल सेठिया, नोखादैय्या के सरपंच छैलू सिंह, पंचायत समिति सदस्य अमोलख राम, मोडा राम, दशरथ सिंह, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, सहायक अभियन्ता विद्युत पवन कुमार संवाल अतिथि के रूप में मौजूद थे।

Author