Trending Now




बीकानेर,राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का दायरा बढ़ा दिया है।अब बीकानेर जिले के दो हजार स्कूलों में पढ़ने वाले दो लाख एक हजार विद्यार्थियों को सप्ताह में छह दिन गर्म दूध उपलब्ध कराया जाएगा. अभी तक सरकारी स्कूलों में आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को गर्म दूध दिया जा रहा था। नए शैक्षणिक सत्र से कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्र रोजाना दूध पिएंगे।

मुख्यमंत्री ने बाल गोपाल योजना के तहत प्रतिदिन दूध उपलब्ध कराने के लिए 864 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान की स्वीकृति दी है. वर्तमान में सरकारी विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए सप्ताह में दो दिन मीठा गर्म दूध परोसा जा रहा है। इसे अब बाकी चार दिनों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य में बाल गोपाल योजना की शुरुआत 29 नवंबर 2022 को की गई थी।

प्रार्थना सभा के बाद कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 एमएल और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को मिल्क पाउडर से बना 200 एमएल दूध दिया जाएगा। इसके तहत राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के सहयोग से दूध स्कूलों तक पहुंचाया जाएगा। इस योजना में दूध वितरण की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन समिति की होगी। जबकि दूध की गुणवत्ता की जांच फेडरेशन व एसएमसी (स्कूल प्रबंधन समिति) करेगी।
बीकानेर न्यूज डेस्क!!!

Author