Trending Now




बीकानेर, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने शनिवार को छत्तरगढ़ के 1 केएम के 8 डीएल में 4 लाख रुपए की लागत से बने अंबेडकर भवन का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पहल पर गांव-गांव में आधारभूत सुविधाओं का विकास हो रहा है। यहां बना अंबेडकर भवन आमजन के लिए उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के बनाए संविधान में देश को एक सूत्र में पिरोने का काम किया। उनके आदर्श आज के दौर में भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा आमजन को राहत देने के लिए लगाए जा रहे महंगाई राहत शिविरों की जानकारी दी और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति इन शब्दों में पंजीकरण करवाते हुए विभिन्न योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 500 रुपए में गैस सिलेंडर, घरेलू उपभोक्ताओं को 100 तथा कृषि उपभोक्ताओं को दो हजार यूनिट निशुल्क बिजली और 76 लाख परिवारों को राशन किट जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। यह महंगाई के मार को कम करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने शिक्षा को जीवन की सबसे बड़ी जरूरत बताया और कहा कि प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चों को खूब पढ़ाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर सकें, इसके मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में के शैक्षणिक ढांचे को सुदृढ़ करने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा गांव-गांव में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भविष्य में सफलता के नए आयाम स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट में खाजूवाला को अनेक सौगातें दी हैं। इनसे खाजूवाला में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं।
इस दौरान क्यामुद्दीन परिहार, व्यापार मंडल अध्यक्ष नंद राम जाखड़, इल्मउद्दीन, बरकत अली, मनसाराम सियाग, महावीर बेनीवाल, रामसिंह और हसन मौलवी सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

Author