Trending Now




बीकानेर, राजकीय बालिका गृह में मंगलवार को एक माह तक चलने वाले कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी ने किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजकीय बालिका गृह, नारी निकेतन में संरक्षण प्राप्त बालिकाओं, विधि से संघर्षरत एवं देखभाल वाली महिलाएं शामिल हुई।

राजकीय बालिका गृह, बाल अधिकारिता विभाग एवं एनजीओ इफसार संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रशिक्षण एक माह तक दिया जायेगा। सहायक निदेशक स्वामी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्श्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि यहां से निकलने के बाद प्राप्त प्रशिक्षण से महिलाएं अपने सामाजिक दायित्व को सही तरीके से निव्हन कर सकेगी। आत्म निर्भर होने के बाद इनका आत्मबल मजबूत होगा और अपने जीवन का लक्ष्य तय कर सकेगी।
अधीक्षक राजकीय बालिका गृह श्रीमती ज्योत्सना बारूपाल ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण लेने के बाद
महिलाएं समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकेगी। कार्यक्रम में अधीक्षक नारी निकेतन डॉ0 शारदा चौधरी मौजूद रही।
बाल सुधार गृह के बालकों का कौशल विकास प्रशिक्षण शुरू -राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह के संघर्षरत एवं देखभाल की आवश्यकता वाले 16 से 18 आयु वर्ग के बालकों का एनजीओ आईएफएसएआर संस्थान के माध्यम से एक माह तक विभिन्न ट्रेड का कौशल प्रशिक्षण देने के कार्यक्रम की शुरूआत भी मंगलवार को हुई।
सहायक निदेशक कविता स्वामी ने प्रशिक्षण का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण से बच्चों को आत्म निर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
इस दौरान किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अरविंद सिंह सेंगर, बाल कल्याण समिति सदस्य जुगल किशोर व्यास, आईएफएसएआर के संचालक मनोज कुमार, किरण गौड़, राजेश चौधरी आदि मौजूद रहे।
—-

Author