Trending Now




बीकानेर, प्रदेश के स्कूलों में एंट्रेंस फेस्टिवल शुरू हो गया है। सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव का पहला चरण 16 मई तक चलेगा। दूसरी ओर, व्याख्याताओं की कमी के कारण वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन प्रभावित होने की संभावना है।

पिछले साल राज्य सरकार द्वारा क्रमोन्नत किए गए पांच हजार स्कूलों में एक साल बाद भी व्याख्याता नहीं मिले हैं। वहीं व्याख्याताओं के स्वीकृत पदों पर 16138 पहले से ही रिक्त चल रहे हैं।

वहीं शिक्षा विभाग में हाल ही में 10 हजार व्याख्याताओं को उप प्राचार्य के पद पर पदोन्नत किया गया है, इनकी काउंसिलिंग भी मई-जून में होनी है। ऐसे में जुलाई माह में व्याख्याताओं के रिक्त पदों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच जाएगी। शिक्षा निदेशालय ने गत वर्ष क्रमोन्नत विद्यालयों में व्याख्याताओं के तीन-तीन पद स्वीकृत करने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा था। इन प्रस्तावों को अब तक मंजूरी नहीं मिली है।

राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में 3834 माध्यमिक विद्यालयों को उच्चतर माध्यमिक तथा 1157 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया गया। सभी उत्क्रमित विद्यालयों में कला संकाय स्वीकृत किया गया है। ^राजकीय विद्यालयों में व्याख्याताओं के आधे से अधिक पद रिक्त हो रहे हैं। जिसकी जानकारी अभिभावकों को भी है। शिक्षा विभाग जल्द से जल्द रिक्त पदों को भरे अन्यथा नामांकन प्रभावित होगा। महेन्द्र पाण्डेय, महासचिव, प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ

Author