Trending Now




बीकानेर,फोनपे ने अपने ऐप पर यूपीआई लाइट फीचर लाइव कर दिया है. यह फीचर यूजर्स को 200 रुपये से कम मूल्य का भुगतान बिना पिन डाले UPI लाइट अकाउंट से एक टैप के साथ करने की अनुमति देता है.

पेटीएम ने भी कुछ महीनों पहले ऐसा ही फीचर अपनी एप पर पेश किया था. दरअसल, यह सर्विस नियमित UPI लेनदेन की तुलना में लेन-देन को अधिक सहज और तेज बनाती है, साथ ही लेनदेन की सफलता की संभावना को भी बढ़ाता है.

प्रमुख बैंकों का मिला सपोर्ट

PhonePe पर UPI लाइट को सभी प्रमुख बैंकों का सपोर्ट मिला हुआ है. इसे देश भर के सभी UPI व्यापारियों और क्यूआर ने स्वीकार किया है. यह फीचर एक ‘ऑन-डिवाइस’ बैलेंस के माध्यम से काम करता है जो कम कीमत वाले लेनदेन जैसे कि किराने का सामान आदि के लिए बहुत तेज रीयल-टाइम भुगतान की सुविधा देता है, यहां तक कि सबसे व्यस्त समय स्लॉट के दौरान भी यह फीचर काम करता है.

कैसे करें UPI लाइट का इस्तेमाल?

यूजर्स एक सरल प्रोसेस के माध्यम से अपने फोनपे ऐप पर इस फीचर को तुरंत एक्टिव कर सकते हैं, जिसमें कोई KYC वेरिफिकेशन शामिल नहीं है. आप आसानी से अपना यूपीआई लाइट अकाउंट बना सकते हैं. यूजर्स अपने लाइट अकाउंट में ₹2000 तक लोड कर सकते हैं और एक बार में मैक्सिमम 200 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं.

फोनपे यूजर्स ऐप पर UPI लाइट को कैसे एक्टिव कर सकते हैं?

  • फोनपे ऐप को ओपन करें
  • ऐप की होम स्क्रीन पर आपको UPI लाइट को इनेबल करने का विकल्प दिखाई देगा.
  • UPI लाइट में पैसे एड करने के किए बैंक अकाउंट का चयन करें.
  • अपना पिन एंटर करें और आपका UPI लाइट अकाउंट एनेबल हो जाएगा.

Author