Trending Now




बीकानेर, राेडवेज में सारथी याेजना के तहत रखे गए ड्राइवर- कंडेक्टर काे निरीक्षण में दस सवारी से अधिक बेटिकट यात्री ले जाते हुए पकड़े जाने पर ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

फिर वह कंडेक्टर प्रदेश के किसी भी डिपाे में अनुबंध पर काम नहीं कर सकेगा। राजस्थान रोडवेज ने एक मई से सारथी योजना के तहत अनुबंध पर लगे चालकों और परिचालकों के लिए नए नियम लागू किए हैं।

इसके तहत निरीक्षण दल की ओर से बस की जांच करने पर दस या उससे अधिक सवारी बिना टिकट मिली तो परिचालक को तुरंत ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। पहले पांच बार रिमार्क पर परिचालकों को ब्लैक लिस्टेड करने का प्रावधान था। बीकानेर डिपाे में इस समय 45 परिचालक अनुबंध पर रखे हुए हैं। जनवरी से अब तक तीन परिचालकाें काे ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

रोडवेज में कार्मिकों की कमी के कारण साल 2021 में बस सारथी योजना लागू की गई। इसके तहत अनुबंध के आधार पर रोडवेज की बसों में ड्राइवर और कंडक्टरों की भर्ती हाेती है। उन्हें निर्धारित रूट पर टारगेट के अनुसार राजस्व एकत्र कर रोडवेज मुख्यालय में जमा कराना होता है। इसके बदले उन्हें निश्चित मानदेय मिलता है। चालक और परिचालकों की कमी से रोडवेज में बस सारथी की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Author